कानपुर में जन्माष्टमी पर मंदिरों में पुलिस का पहरा, CCTV और ड्रोन से होगी निगरानी

News

ABC NEWS: जन्माष्टमी पर शुक्रवार को कानपुर शहर सभी प्रमुख मंदिरों पर कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाने के साथ ही सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी. मंदिरों में पुलिस बल के साथ पीएसी और आरआरएफ भी तैनात कर दी गई है. मंदिर की अंदरूनी और बाहरी दो हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था को बांटा गया है. ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ ही पुलिस के जवान भी सड़क पर मुस्तैद रहेंगे.

मंदिर के बाहर और अंदर दो हिस्सों में रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने बताया, “जन्माष्टमी की तैयारियों को लेकर गुरुवार को पूरे दिन बैठक और मंदिरों के निरीक्षण का दौर चला. जन्माष्टमी के आयोजन को लेकर सभी थाना और सर्किल स्तर पर बैठकें करके जो भी समस्या सामने आईं, उन्हें दूर किया गया. साथ ही प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था दो हिस्सों में बांटी गई है. मंदिर के बाहर प्रवेश से लेकर ट्रैफिक तक और अंदर भीड़ को काबू करने के लिए अलग फोर्स लगाया गया है.”

कोतवाली और ग्वालटोली क्षेत्र में जहां जुलूस निकाला जाता है. वहां अतिरिक्त पुलिस फोर्स और पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. पूरे दिन अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण करके रूट का मुआयना और अन्य इंतजाम करते रहे.

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने मेले में फोर्स और वॉलेंटियर तैनात किए जाने की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि मंदिरों में बनाए गए सीसीटीवी कंट्रोल रूम को देखा और वहां पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं.

ट्रैफिक पुलिस के साथ थानेदार भी संभालेंगे यातायात
कानपुर पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड ने कहा, “ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के साथ थानेदार भी अपने इलाके के प्रमुख मंदिरों में यातायात व्यवस्था देखेंगे. अगर कहीं जाम लगा, तो ट्रैफिक पुलिस के साथ थानेदार भी जिम्मेदार होंगे. इसके चलते चौराहों और मंदिर के आस-पास यातायात सुचारू रूप से चलता रहे, इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ थाने की पुलिस भी तैनात रहेगी.

आयोजन स्थलों पर रहेगी मजिस्ट्रेट की निगरानी
बैठक में जिलाधिकारी विशाख जी ने कहा, “हर प्रमुख आयोजन स्थलों पर एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी. जहां भी सड़क खराब हो या फिर बिजली की समस्या हो उसे दूर कर लें, नगर निगम सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखे. प्रमुख आयोजन स्थलों पर फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस तैनात रहेगी.”

उन्होंने बताया, “गुरुवार को एक बार फिर इन सभी कामों की समीक्षा करके तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया. कमिश्नरेट पुलिस द्वारा सभी मंदिरों और गंगा घाटों की सुरक्षा में पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है. इसके साथ ही पुलिस ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से भी मंदिरों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा पुख्ता करेगी.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media