ऑस्ट्रेलिया में बोले PM मोदी- भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी; हमारे लिए पूरी दुनिया परिवार

News

ABC News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिडनी के कुडोस बैंक एरेना में भारतीय मूल के 20 हजार से ज्यादा लोगों को संबोधित किया. इस दौरान PM मोदी ने कहा कि भारत के लिए पूरी दुनिया एक परिवार है. मैं 9 साल बाद दोबारा एरेना आया हूं. मैंने पिछले दौरे के वक्त वादा किया था कि ऑस्ट्रेलिया को फिर किसी भारतीय PM के दौरे के लिए 28 साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के मन में भारत के प्रति बहुत प्रेम है. मेरे इतने भव्य स्वागत के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि ‘ऑस्ट्रेलिया के लोग इतने विशाल दिल वाले हैं. इतने सच्चे और अच्छे हैं कि भारत की इस विविधता को खुले दिल से स्वीकारते हैं. यही वजह है कि परमाता शहर में परमात्मा चौक बन जाता है. विग्रम स्ट्रीट भी विक्रम स्ट्रीट के तौर पर मशहूर हो जाती है और हैरिस पार्क क लोगों के लिए हरीश पार्क हो जाता है. हैरिस पार्क में जयपुर स्वीट्स की जलेबी, चाट, इसका तो कोई जवाब नहीं है. आप लोग मेरे मित्र अल्बानीज को भी कभी वहां ले जाइएगा. जब खाने की बात चली है, तो लखनऊ का नाम आना भी स्वाभाविक ही है. मैंने सुना है कि सिडनी में लखनऊ नाम की जगह है. मुझे पता नहीं वहां चाट मिलती है या नहीं. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय नामों वाली कितनी ही गलियां आपको भारत से जोड़ती हैं. मुझे बताया गया कि अब तो ग्रेटर सिडनी में इंडिया परेड शुरू होने जा रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब 3सी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को परिभाषित करते थे, ये तीन थे कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी. उसके बाद, ये 3डी था- डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती. जब ये 3ई बना, तो यह एनर्जी, इकोनॉमी और एजुकेशन के बारे में था, लेकिन सच्चाई यह है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों की वास्तविक गहराई इन सी, डी, ई से परे है. इस रिश्ते की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी नींव वास्तव में आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है और इसके पीछे असली कारण भारतीय प्रवासी हैं. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारी जीवन शैली अलग हो सकती है, लेकिन अब योग भी हमें जोड़ता है. हम लंबे समय से क्रिकेट से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी हमें जोड़ रही हैं. हम अलग-अलग तरीकों से खाना तैयार कर सकते हैं, लेकिन मास्टरशेफ अब हमें जोड़ रहा है. मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव भी बड़े धूमधाम से मनाया है. हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं. किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है.

भारत के युवाओं का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है. भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है. आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है. उन्होंने कहा कि पिछले साल जब महान क्रिकेटर शेन वार्न का निधन हुआ तो ऑस्ट्रेलिया के साथ कोटि-कोटि भारतीयों ने भी शोक मनाया. ये ऐसा था जैसे हमने अपना कोई खो दिया. आप सभी का एक सपना रहा है कि हमारा भारत भी विकसित राष्ट्र बने. जो सपना आपके दिल में है वो सपना मेरे दिल में भी है. उन्होंने कहा कि विश्व बैंक के अनुसार, यदि कोई देश है जो वैश्विक विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहा है, तो वह भारत है. भारत ने सबसे चुनौतीपूर्ण समय में भी रिकॉर्ड निर्यात किया है. पिछले 9 सालों में भारत ने काफी तरक्की की है. हमने गरीब लोगों के लिए करीब 50 करोड़ बैंक खाते खोले हैं. इतना ही नहीं, दरअसल भारत में पब्लिक डिलीवरी का पूरा इको-सिस्टम ही बदल गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media