यूएन मुख्यालय से बोले पीएम मोदी- योग भारत से आया, लेकिन इस पर कोई कॉपीराइट नहीं

News

ABC NEWS: यूएन मुख्यालय से अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि योग भारत से आया, लेकिन यह कॉपीराइट, रॉयलटी आदि से फ्री है. इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं.

योग से पहले ओम का उच्चारण

संबोधन के बाद पीएम मोदी योग करने के लिए आम लोगों के साथ बैठे. मोदी के बगल में मशहूर एक्टर रिचर्ड गैरी बैठे हुए थे. योग से सबसे मोदी और सभी लोगों ने ध्यान लगाया. इसके साथ ओम का उच्चारण किया.

योग जीवंत और गतिशील: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि योग भारत से आता है. सभी प्राचीन भारतीय परंपराओं की तरह यह भी जीवंत और गतिशील है. योग जीवन का एक तरीका है.ये विचारों और कार्यों में सावधानी बरतने का एक तरीका है. ये स्वयं के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव से जीने का तरीका है.

पीएम मोदी के यूएन मुख्यालय पहुंचने पर उनका स्वागत हुआ. यहां यूएन में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन बेहद खास है क्योंकि पीएम मोदी के साथ यहां लोग योग करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि मोदी की लीडरशिप में ही 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं. अब वह यूएन मुख्यालय में योग कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं. इससे पहले पीएम ने न्यूयॉर्क में शिक्षाविदों और थिंक टैंक समूहों के सदस्यों से मुलाकात की. इससे पहले पीएम मोदी ने न्यूयॉर्क से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वीडियो संदेश जारी कर देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि योग एक विचार था, जिसे आज दुनियाभर ने अपनाया है.

पीएम मोदी ने की बाजरा की तारीफ 

पीएम मोदी ने यूएन मुख्यालय में कहा कि पिछले साल, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए पूरी दुनिया एक साथ आई थी. बाजरा एक सुपरफूड है. वे समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पर्यावरण के लिए भी अच्छे हैं.

योग एक्सरसाइज नहीं, जिंदगी जीने का तरीका

पीएम मोदी ने योग की तारीफ करते हुए कहा कि योग जिंदगी जीने का एक तरीका है. यह कोई मैट पर करने वाली एक्सरसाइज है। यह अपने साथ कई अन्य संदेश भी देता है.

सफेद टी शर्ट में पीएम मोदी पहुंचे यूएन मुख्यालय, कराएंगे योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अमेरिका में यूएन मुख्यालय पहुंच गए हैं. उन्होंने यहां पर महात्मा गांधी के प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाए. यहां मौजूद लोग अपने-अपने मैट पर पहुंच चुके हैं. लोगों ने पीएम के साथ सेल्फी भी ली.

रिचर्ड गेर भी पहुंचे यूएन मुख्यालय

फिल्म अभिनेता रिचर्ड गेर भी पीएम मोदी के साथ योग दिवस का हिस्सा बनने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं. उन्होंने कहा कि यहां पर होना बेहद खास है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media