ऑस्ट्रेलियाई PM को ‘वर्ल्ड कप और दिवाली का न्योता देकर स्वदेश रवाना हुए पीएम मोदी

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा का अंतिम चरण पूरा करने के बाद बुधवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए. वह जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पीएम मोदी के 6 दिनों में तीन देशों के दौरे के समापन के बारे में जानकारी दी. तीन देशों की यात्रा के तहत पीएम मोदी सोमवार को सिडनी पहुंचे थे. ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज के साथ, उन्होंने सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में एक संयुक्त सम्मेलन को भी संबोधित किया था.

विश्व कप और दिवाली देखने का दिया न्योता
ऑस्ट्रेलिया से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने समकक्ष एंथनी अल्बनीज और ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों को भारत आने का न्योता दिया. उन्होंने इस साल के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप और दिवाली समारोह देखने का निमंत्रण दिया. क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में अक्टूबर-नवंबर में होना है. वहीं इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी.

“हमारे संबंध टी-20 मोड में आ गए हैं”
पीएम मोदी ने कहा, ‘‘मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री अल्बनीज की भारत यात्रा के दो महीने के भीतर ऑस्ट्रेलिया आया हूं. पिछले एक साल में यह हमारी छठवीं मुलाकात है। यह हमारे व्यापक संबंधों की गहराई, हमारे विचारों में तालमेल तथा हमारे सहयोग की परिपक्वता को दर्शाता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर क्रिकेट की भाषा में मैं कहूं, तो हमारे संबंध ‘टी-20 मोड’ में आ गए हैं.’’ अल्बनीज ने वार्षिक भारत-ऑस्ट्रेलिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मार्च में भारत की यात्रा की थी. मोदी ने कहा, ‘‘मैं इस साल क्रिकेट विश्व कप के लिए प्रधानमंत्री अल्बनीज और सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों को भारत आने के लिए आमंत्रित कर रहा हूं. उस समय क्रिकेट के साथ-साथ आपको दिवाली की चमक-धमक भी देखने को मिलेगी.’’

पीएम मोदी ने उठाया मंदिरों में तोड़फोड़ का मुद्दा
इससे पहले सिडनी में सम्मेलन में, पीएम ने देश में मंदिरों पर हमलों का मुद्दा उठाया और कहा कि प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने “भविष्य में ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई” करने का आश्वासन दिया था. उन्होंने कहा, “पीएम एंथनी अल्बनीज और मैंने अतीत में ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के मुद्दे पर चर्चा की है. हमने आज भी इस मामले पर चर्चा की. हम भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मैत्रीपूर्ण और गर्मजोशी भरे संबंधों को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी तत्व को स्वीकार नहीं करेंगे.” पीएम अल्बनीज ने आज मुझे एक बार फिर आश्वासन दिया कि वह भविष्य में भी ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media