PM मोदी ने किया महाकाल कॉरिडोर का उद्घाटन, मंदिर में की विशेष पूजा अर्चना

News

ABC NEWS: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन किया.इससे पहले पीएम मोदी ने महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना की. प्रधानमंत्री मोदी ने गर्भगृह में मंत्र जाप किया. इस अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे. इस खास अवसर पर महाकाल मंदिर और पूरे महाकाल लोक को फूलों से सजाया गया है. इसके साथ ही चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

PM ने महाकाल कॉरिडोर का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर महाकाल लोक का उद्घाटन किया. महाकाल प्रांगण को इस दौरान बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया है. उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कॉरिडोर के बारे में जानकारी भी ली. पीएम के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे.

महाकाल मंदिर से पूजा अर्चना कर निकले प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल मंदिर से पूजा अर्चना के बाद बाहर निकल आए हैं. पीएम ने इस दौरान मंदिर में ध्यान लगाया.

महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना कर रहे हैं PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त महाकाल मंदिर में पूजा अर्चना कर रहे हैं. इससे पहले वमध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें महाकाल कॉरिडोर के बारे में कुछ जानकारी दी.

जानकारी के मुताबिक महाकाल लोक में 108 विशाल स्तंभ बनाए गए हैं. इन पर महादेव, पार्वती समेत उनके पूरे परिवार के चित्र उकेरे गए हैं. ये चित्र देखने में बिलकुल मूर्तियों की तरह ही हैं जिनमें शिव, पार्वती, गणेश और कार्तिकेय की लीलाओं का वर्णन है.महाकाल की ये नगरी अध्यात्म और आधुनिकता का मिश्रण होगी.

यहां हर एक प्रतिमा के सामने एक बारकोड लगाया है जिसे स्कैन करते ही भगवान शिव की कहानी बता रही प्रतिमा की संपूर्ण जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी. इसका मकसद नई पीढ़ी को प्राचीन इतिहास और कथाओं की जानकारी देना है.

एजेंसी के मुताबिक उज्जैन स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार पाठक ने कहा कि पीएम आज शाम को महाकाल कॉरिडोर परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. दूसरे चरण पर काम पहले से ही चल रहा है. जून 2023 तक पूरी परियोजना को पूरा किया जाना है.

परियोजना के दूसरे चरण के बारे में उन्होंने कहा कि इसमें एक ‘शिखर दर्शन’ का निर्माण किया जाएगा. हम महाकालेश्वर मंदिर के पास स्थित एक पुरानी इमारत ‘महाराजवाड़ा’ में एक प्राचीन धर्मशाला स्थापित करने पर भी काम कर रहे हैं. यह इमारत लगभग 100 साल पुरानी है. मंदिर के नज़दीकी यह बेहद अद्भुत नजर आती है. इसके सामने साढ़े पांच एकड़ का एक खुला स्थान है, जहां ‘चिंतन वन’, ‘अनुभूति वन’ और ध्यान केंद्र जैसी सुविधाएं तैयार की जाएंगी.

900 मीटर से अधिक लंबा कॉरिडोर

‘महाकाल लोक’ भारत में सबसे बड़े ऐसे कॉरिडोर में से एक है, जो पुरानी रुद्रसागर झील के चारों ओर है, जिसे प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर (12 ‘ज्योतिर्लिंगों’ में से एक) के आसपास पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में भी पुनर्जीवित किया गया है. राजसी द्वार – नंदी द्वार और पिनाकी द्वार, गलियारे के शुरुआती बिंदु के पास बनाए गए हैं, जो प्राचीन मंदिर का प्रवेश द्वार और रास्ते में सौंदर्य के दृश्य प्रस्तुत करता है

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media