पापुआ न्यू गिनी के बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

News

ABC NEWS: जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी होते हुए पीएम मोदी अब ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं. पापुआ न्यू गिनी की ही तरह यहां भी उनका भव्य स्वागत हुआ है. पीएम मोदी अब दो दिन के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं. वहां PM की मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज से होगी. PM मोदी सिडनी के ओलिंपिक पार्क में 20 हजार से ज्यादा भारतीय मूल के लोगों को भी संबोधित करेंगे.  इंडियन डायस्पोरा ने भव्य स्वागत की तैयारी की है. किसी फिल्म स्टार की तरह स्वागत होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन देशों की लगातार यात्राएं चर्चा में हैं. जापान और पापुआ न्यू गिनी की यात्रा के बाद अब वह इसके तीसरे चरण में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी सोमवार को यहां पहुंचे हैं और इस दौरान वह अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ बातचीत करेंगे. इसके साथ ही वह यहां देश के गतिशील, विविध भारतीय प्रवासियों के एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे. पीए मोदी का यह दौरा 22 से 24 मई तक है. इस अवधि तक वह ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मेहमान रहेंगे.

इसी साल की शुरुआत में भारत आए थे ऑस्ट्रेलियाई पीएम

पीएम मोदी के वहां पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री अल्बनीस ने कहा, “इसी साल की शुरुआत में भारत में मेरा गर्मजोशी से स्वागत होने के बाद, अब मैं ऑस्ट्रेलिया की आधिकारिक यात्रा में प्रधान मंत्री मोदी की मेजबानी करने को लेकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं.” उन्होंने क्षेत्र में चीन के आक्रामक व्यवहार के साथ-साथ अपने प्रभाव का विस्तार करने के प्रयासों के बीच कहा कि “ऑस्ट्रेलिया और भारत एक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए प्रतिबद्धता हैं. हमें इस ओर मिलकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है,” उधर, पीएम मोदी ने भी कहा कि, वह 24 मई को अल्बनीज के साथ अपनी बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

पापुआ न्यू गिनी से सिडनी पहुंचे पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान में कहा, यात्रा के दौरान, ऑस्ट्रेलिया के गतिशील और विविध इंडियन डायस्पोरा, “हमारे बहुसांस्कृतिक समुदाय का एक मुख्य हिस्सा हैं” और इसका जश्न मनाने के लिए प्रधान मंत्री सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लेंगे. मोदी पापुआ न्यू गिनी से यहां पहुंचे हैं, जहां उन्होंने अपने समकक्ष जेम्स मारपे के साथ बातचीत की थी और उनके द्विपक्षीय संबंधों का भी जायजा लिया. उन्होंने वाणिज्य, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की.

पापुआ न्यू गिनी की यात्रा रही ऐतिहासिक

पीएम मोदी दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सोमवार को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC) शिखर सम्मेलन की एक साथ मेजबानी की. इसे लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि, “मेरी पापुआ न्यू गिनी यात्रा एक ऐतिहासिक रही है. मैं इस अद्भुत राष्ट्र के लोगों के बीच मिले स्नेह को बहुत संजो कर रखूंगा. मुझे सम्मानित FIPIC नेताओं के साथ बातचीत करने और उनके संबंधित देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा करने का भी अवसर मिला.”

जापान शुरू हुई थी तीन देशों की यात्रा 

ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो 2016 की जनगणना के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में 619,164 लोगों ने घोषित किया कि वे जातीय तौर भारतवंशी थे. इसमें ऑस्ट्रेलियाई आबादी का 2.8 प्रतिशत शामिल है. उनमें से 592,000 भारत में पैदा हुए थे. प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2014 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. मोदी ने शुक्रवार को जापान से अपने तीन देशों के दौरे की शुरुआत की, जहां उन्होंने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण के बाद जी7 शिखर सम्मेलन में तीन सत्रों में भाग लिया.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधान मंत्री किशिदा और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ मोदी ने भी हिरोशिमा में तीसरे इन-पर्सन क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media