नोटबंदी पार्ट-2 में कानपुर में गुलाबी नोट का बाजार गर्म, अब तक 60 करोड़ रूपए जमा

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) नोटबंदी पार्ट-2 के रुझान आने शुरू हो गए. लोग बैंको के बाहर दो हजार के नोट लेकर खड़े हैं. बात अगर कानपुर शहर की करें तो घोषणा के दो दिन बाद से लगातार बैंको में गुलाबी नोट जमा होने का सिलसिला जारी है. दो दिन में विभिन माध्यमों से 60 करोड़ रूपए जमा हुए हैं. लोगों के मन में एक डर सा है की गुलाबी नोट चलन से बाहर न हो जाए. उससे पहले बाजार में चला लिया जाए. इसके चलते इस समय बाजार में एक बार फिर गुलाबी नोट दिखने लगा है.

बाजार से गायब हो चुके गुलाबी नोट बैंकों में जमा कराए जा रहे हैं. बीते सोमवार को कानपुर के लोगों ने 60 करोड़ से जायदा के नोट बैंक में जमा किए हैं. जबकि बीते शनिवार को यह तादात 10 करोड़ थी. कानपुर के मोतीझील स्थित बैंक के साथ ही लोगों ने अन्य बैंको में भी लाखों की तादात में नोट जमा कराए हैं.

गाड़ियों में डलवाया 10 करोड़ का पेट्रोल-डीजल

इसके साथ ही बाजारों में पेट्रोल पम्पों पर भी गुलाबी नोट छाया हुआ है. करीब दस करोड़ का पेट्रोल-डीजल कानपुर के लोगों ने अपनी गाड़ी में डलवाया है. इतना ही नहीं फुटकर किराना व थोक व्यापार में भी गुलाबी नोट जमकर चल रहे हैं. बाजार में इतनी बड़ी तादात में आ रहे नोटों पर आरबीआई नजर रखे हुए है.

RBI ने बैंकों से डाटा तैयार करने को कहा

आरबीआई ने हर बैंक से डाटा तैयार करने को बोला है. इसकी समीक्षा बाद में बैंक के अधिकारी करेंगे. फिलहाल बैंको में नोट बदले जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जहां भारी मात्रा में खाता धारक पहुंचे हैं. दो हजार का नोट चलन से बहार होने पर शहर में भारी भीड़ बैंक में दो हजार के नोट लेकर पहुंची है.

नोटों को जमा किए जाने की बात बताते हुए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षत्रिय प्रबंधक मनोज श्रीवास्तव ने बताया की शनिवार को बैंक में ढाई करोड़ रूपए दो हजार के नोट के रूप में जमा किए गए. वहीं, सोमवार को इनकी तादात चार करोड़ में तब्दील हो गई.

थोक बाजार में किराना कपडा बड़ी मंडी में भी दो हजार के नोट छाए हुए हैं. बैंकों में नोट बदलने के काउंटरों पर भी लोग दो हजार के नोट काफी मात्रा में लेकर पहुंचे हैं. लेकिन एक बार में सिर्फ बीस हजार ही बदले जाने पर कइयों के हाथ निराशा लगी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media