होली पर भीग जाए फोन, तो तुरंत करें ये काम, बच जाएंगे हजारों रुपये

News

ABC NEWS: होली की मस्ती में कई बार लोगों का फोन पानी में भीग जाता है और हजारों रुपये का नुकसान हो जाता है. आप बिना टेंशन रंगों के त्योहार का मजा ले सकें, इसके लिए हम आपको कुछ काम की टिप्स बता रहे हैं. वैसे तो नए स्मार्टफोन वॉटर रेजिस्टेंट के लिए IP रेटिंग के साथ आते हैं, लेकिन कई बार दुर्घटनाएं हो जाती हैं और फोन पानी से खराब हो सकता है. जैसे-जैसे होली नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे आपके फोन के भीगने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है. आम तौर पर, हम आपको सलाह देंगे कि आप अपना फोन साथ न रखें, लेकिन यदि आपको पार्टी में जाने के लिए कैब बुक करनी है या दोस्तों से बातचीत करनी है, तो शायद फोन को घर पर छोड़ना संभव नहीं है. होली की मस्ती अक्सर लोगों का फोन पानी में भीग जाता है. यहां हम आपके स्मार्टफोन को पानी से बचाने के लिए कुछ सरल उपाय बता रहे हैं.

अगर आपका फोन पानी के संपर्क में है तो आपको क्या करना चाहिए?
– सबसे पहले फोन को तुरंत बंद करना न भूलें। पानी से भीगने पर आपका फोन जितना अधिक समय तक ऑन रहेगा, उसके जीवित रहने की संभावना उतनी ही कम होगी. यदि आप या आपके माता-पिता अभी भी एक फीचर फोन (फिजिकल कीपैड वाले पुराने फोन) का उपयोग कर रहे हैं, तो डिवाइस के भीग जाने की स्थिति में आपको बैक पैनल खोलने के बाद बैटरी को निकालना होगा.

– दूसरा और संभवतः सबसे महत्वपूर्ण, पानी को हिलाने के लिए स्मार्टफोन को हिलाएं नहीं. इससे पाने फोन के इंटरनल कंपोनेंट्स के संपर्क में आ सकता है. इसी तरह हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल न करें. इससे पानी फोन के अंदर भी जा सकता है. इसके अलावा, एक केंद्रित क्षेत्र में अत्यधिक गर्मी गलती से अन्य इंटरनल पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकती है.

– सतह से पानी को दबाना याद रखें. स्मार्टफोन को पूरे दिन आइडिल कंडीशन (निष्क्रिय) रखने की भी सलाह भी दी जाती है. उद्देश्य यह है कि पानी को अपने आप सूखने दिया जाए. आप फोन को कम से कम छह घंटे के लिए चावल के बैग के अंदर रखकर इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं.

– इसके अलावा, फोन के निष्क्रिय होने पर फोन को चार्ज करने से बचें. आप फोन से सिम कार्ड और ट्रे को निकाल सकते हैं.

जैसा कि बताया गया है, ये कुछ उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं, लेकिन हर समय काम करने की गारंटी नहीं है.

वॉटरप्रूफ पाउच खरीदें
अगर आप दोस्तों के साथ होली मनाने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो आप स्मार्टफोन को जिप-लॉक बैग में ले जा सकते हैं। आप एक वॉटरप्रूफ पाउच भी खरीद सकते हैं, जिसे आपने कुछ Zomato/Swiggy एक्जीक्यूटिव्स को बारिश के दिनों में ले जाते हुए देखा होगा। इनमें से कुछ पाउच अमेजन पर 1-दिन की डिलीवरी के साथ उपलब्ध हैं, इसलिए इसे प्राप्त करने में अभी भी देर नहीं हुई है। ये पाउच काफी सस्ते हैं और इनकी कीमत 200 रुपये से कम है।

(नोट- आगे बढ़ने से पहले, पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि यह कोई गारंटीकृत तरीका नहीं है, और आपको बाद में एक प्रोफेशनल से परामर्श करना पड़ सकता है। कई ब्रांड वारंटी में होने पर भी वॉटर डैमेज को कवर नहीं करते हैं। लेकिन कुछ ब्रांड, जैसे कि ऐप्पल, यह दिखाने के लिए एक विजिबल लिक्विड कॉन्टैक्ट इंडिकेटर (LCI) प्रदान करता हैं कि स्मार्टफोन पानी के संपर्क में है या पानी युक्त तरल के संपर्क में है। आमतौर पर, iPhones पर LCI सिम कार्ड स्लॉट के अंदर रहता है। अगर फोन पानी से खराब हो गया है, तो सिम स्लॉट के अंदर एक छोटा व्हाइट पैच पूरी तरह से लाल हो जाएगा।)

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media