PET Exam: सॉल्वर और नकलची पकड़े गए, कान में लगी थी डिवाइस, पूछकर लिख रहा था उत्तर

News

ABC NEWS: उन्नाव जिले में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से आयोजित पीईटी परीक्षा में पहले दिन सुबह की पाली में दो परीक्षा केंद्रों में एक सॉल्वर और एक डिवाइस की मदद से नकल करते परीक्षार्थी को पकड़ा गया. सर सैय्यद परीक्षा में केंद्र में व्यवस्थापक ने एक सॉल्वर को पकड़ा कर पुलिस को दिया. सीओ सिटी ने बताया कि सॉल्वर और डिवाइस लगाकर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर लिया गया है. केंद्र व्यवस्थापकों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है.

जी स्कूल में एक परीक्षार्थी कान में डिवाइस लगाकर, परीक्षा केंद्र के बाहर मौजूद भतीजे से पूछकर सवालों के जवाब लिखते हुए पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थापकों की तहरीर पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है. PET में सुबह पाली में जिले के 14 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हुई.

सर सैय्यद स्कूल परीक्षा केंद्र पर प्रयागराज के अभ्यर्थी अरुण कुमार के स्थान पर बिहार राज्य के पटना के थाना सिगोड़ी के गांव करहरा निवासी मुकेश कुमार परीक्षा देने पहुंच गया. परीक्षा शुरू होने के बाद कक्ष निरीक्षक ने प्रवेश पत्र के फोटो और परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी के चेहरे का मिलान किया, तो काफी अंतर नजर आया.

25 हजार लेकर दे रहा था परीक्षा
उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक तलत फिरदौस को सूचना दी. सीओ सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट और कोतवाली पुलिस पहुंची और उसकी उत्तर पुस्तिका को सील कर दिया. पूछताछ में उसने बताया कि वह 25 हजार रुपये लेकर अभ्यर्थी अरुण कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था.

कान में लगा रखी थी मॉडिफाइड डिवाइस
बताया कि उसपर लाखों रुपये का कर्ज है, जिसे चुकाने के लिए उसने यह कदम उठाया. मुकेश ने पुलिस को बताया कि वह खुद भी रेलवे की तैयारी कर रहा है. वहीं माउंट लिट्रा जी स्कूल में परीक्षा दे रहे प्रयागराज के फूलपुर निवासी सुजीत कुमार ने नकल करने के लिए ने कान में मॉडिफाइड डिवाइस लगा रखी थी.

ओएमआर सीट पर टिक कर रहा था उत्तर
इस डिवाइस से जुड़ा मोबाइल फोन केंद्र के बाहर मौजूद परीक्षर्थी के भतीजे के पास था. सुजीत सवाल पूछता और फोन पर बात करने वाला उसके उत्तर बताता और वह उसे ओएमआर सीट पर टिक करता जा रहा था. परीक्षार्थी की गतिविधियां संदिग्ध देख कक्ष निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापक दीपमाला सिंह को सूचना दी.

भतीजे को भी रविवार को कानपुर में देनी है परीक्षा
तलाशी में उसके पास डिवाइस मिलने पर पुलिस के सुपुर्द कर दिया. सीओ सिटी आशुतोष कुमार ने बताया कि सुजीत ने बताया कि भतीजा नीरज पटेल परीक्षा केंद्र के बाहर से प्रश्रपत्र हल कराने में मदद कर रहा था. भतीजे को भी रविवार को कानपुर में परीक्षा देनी है। पुलिस को देखकर गाड़ी देख वह भाग गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media