नये साल की पार्टी के लिए नेपाल जाने वाले सावधान! बढ़ी लूटपाट और कोरोना की मार

News

ABC NEWS: कोरोना को लेकर नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग और जांच शुरू हो गई है. वहीं नेपाल में भारतीय पर्यटकों के साथ लूटपाट की घटनाएं भी बढ़ गई हैं. इसके बावजूद नये साल के जश्न के लिए इस बार भी पूर्वांचल समेत देश के कई हिस्सों के नागरिकों के लिए नेपाल पसंदीदा ठिकाना बना हुआ है. सर्वाधिक बुकिंग काठमांडू और पोखरा के लिए हो रही है. नेपाल के होटल और रिजॉर्ट लगभग फुल हो चुके हैं.

नेपाल हमेशा से पूर्वांचल के सैलानियों के लिए मुफीद ठिकाना रहा है. गोरखपुर के ट्रैवल एजेंसियां देश के विभिन्न इलाकों से आने वाले सैलानियों के लिए नेपाल टूर प्लान कर रहे हैं. ट्रैवल एजेंसी के मालिक अरविंद त्रिपाठी बताते हैं कि पिछले तीन साल की तुलना में इस बार नेपाल टूर प्लान करने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. काठमांडू और पोखरा के लिए चार रात-पांच दिन का टूर 25 हजार में बुक हो रहा है.

दिल्ली और राजस्थान के लोग भी बुकिंग करा रहे हैं. ट्रैवेल एजेंसी संचालित करने वाले मनीष श्रीवास्तव का कहना है कि कोरोना का खौफ नहीं दिख रहा है. पर्यटन उद्योग के लिए यह साल अच्छा है. वहीं ट्रैवल एजेंसी के मालिक बासुकी नाथ कोरोना और भारतीयों के साथ मारपीट के बाबत बताते हैं कि नेपाल की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही आधारित है. ऐसे में नेपाल के लोग सैलानियों से बदसलूकी नहीं करते. कुछ व्यक्तिगत वजहों से मारपीट की घटनाएं सुर्खियों में आ रही हैं. भैरहवा से काठमांडू और पोखरा की फ्लाई सप्ताह भर के लिए फुल हैं.

नेपाल में आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

नेपाल पर्यटन बोर्ड के डायरेक्टर के मुताबिक नए वर्ष के लिए सड़क महत्सव, अनेक प्रोग्राम, फूड महोत्सव आदि अनेक प्रोग्राम भारतीय पर्यटकों के लिए आयोजित किया जा रहा है. लुंबिनी, चितवन, पोखरा, काठमांडू में ज्यादा संख्या में भारतीय पर्यटक आते हैं. नेपाल पर्यटन बोर्ड इस बार भारतीयों को लुभाने के लिए साहसिक खेलों को खूब बढ़ावा दे रहा है.

नेपाल पर्यटन बोर्ड को 20 लाख भारतीयों के पहुंचने की उम्मीद

नेपाल भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने में लगा है. नेपाल पर्यटन बोर्ड ने इस वर्ष अपने एक अरब के बजट में से 50 करोड़ तो सिर्फ भारत में प्रचार के लिए खर्च कर रहा है. नेपाल पर्यटन से जुड़े लोगों और नेपाल पर्यटन बोर्ड को विश्वास है कि इस बार नए साल में 20 लाख भारतीय पर्यटक नेपाल आएंगे. रुपन्देही सिद्धार्थ होटल संघ के अध्यक्ष सीपी श्रेष्ठ कहते हैं कि नए वर्ष में होटल व रेस्टोरेंट में डिस्काउंट दिया जाएगा. बेलहिया टूर एंड ट्रेवल के मालिक श्रीचंद गुप्ता कहते हैं कि बड़े होटलों के डिस्काउंट व प्रोग्राम अभी से अपने पुराने ग्राहकों को मेल किया जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media