अतीक के कब्जे वाली जमीन पर बने फ्लैट्स पाकर भावुक लोग, बोले- शुक्रिया मोदी जी, योगी जी

News

ABC NEWS: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए बनाए गए फ्लैट्स की लॉटरी निकाली गई. लाभार्थियों ने कहा कि वह घर पाकर बेहद खुश हैं. प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद सिंह चौहान और सचिव अजीत कुमार सिंह के साथ ही एडीएम प्रशासन हर्षदेव पांडेय की मौजूदगी में लूकरगंज के पॉश इलाके में बने 76 फ्लैट्स की लॉटरी निकाली गई.

राज्य सरकार के रिजर्वेशन नियमों का पालन करते हुए हर कैटेगरी के लोगों को फ्लैट्स का आवंटन किया गया. जिन लाभार्थियों को रहने के लिए छत मिली है, वे बेहद खुश हैं. लाभार्थियों ने पीएम मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ कर शुक्रिया अदा किया. वहीं, जिन लोगों को फ्लैट नहीं मिले, उन्होंने भी सरकार के कामकाज को लेकर खुशी जताई.

लॉटरी में फ्लैट मिलते ही खुश हुए लाभार्थी
पीडीए के अफसरों की तरफ से कराई गई लाटरी में SC कैटेगरी में दिव्यांग लाभार्थी शांति देवी को पहला फ्लैट आवंटित हुआ है. इस पर शांति देवी ने पीएम मोदी और सीएम योगी का आभार जताया. शांति देवी फ्लैट मिलने के बाद भावुक हो उठीं. उन्होंने कहा कि अब तक किराए के मकान में रह रही थी.

लोगों के घरों में काम कर जीवन यापन कर रही थी. इसके अलावा शांति देवी ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका अपना पक्का घर होगा. कोरोना में शांति देवी के पति और माता-पिता की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि अब अपना घर होने से दो बेटियों की अच्छी तरह से परवरिश कर सकेंगी और उन्हें पढ़ा सकेंगी.

लोगों ने पीएम मोदी और सीएम योगी को कहा शुक्रिया
इस योजना के तहत मुस्लिम लाभार्थियों को भी फ्लैट का आवंटन हुआ. इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के सभागार में कराई गई लॉटरी में फ्लैट के लिए पात्र पाए गए 1,590 आवेदकों को बुलाया गया था. जिन लाभार्थियों को फ्लैट्स का आवंटन हुआ है, उन्हें जल्द ही कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद फ्लैट्स की चाभी सौंपी जाएगी.

माना जा रहा है कि लाभार्थियों को कुछ जल्द सीएम योगी आदित्यनाथ प्रयागराज आकर अपने हाथों से चाभी देंगे. गौरतलब है कि यूपी में ऑपरेशन माफिया के तहत माफिया अतीक अहमद के कब्जे से लूकरगंज के पास इलाके में 1731 वर्ग मीटर जमीन कब्जा मुक्त कराई गई थी.

माफियाओं के कब्जा से मुक्त कराई गई सरकारी जमीन पर सीएम योगी ने गरीबों के लिए घर बनाने का एलान किया था. इसके तहत प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम में फ्लैट बनाए गए हैं.

76 फ्लैट्स के लिए 6030 लोगों ने किया था आवेदन
पीडीए की ओर से बनाए गए 76 फ्लैट्स के लिए 6,030 लोगों ने आवेदन किया था. वेरिफिकेशन के बाद 1,590 पात्र आवेदक मिले थे. इनका शुक्रवार को लाटरी के माध्यम से आवंटन कर दिया गया. इन फ्लैट्स के आवंटन के साथ ही सीएम योगी की घोषणा भी पूरी हुई.

बता दें कि किसी माफिया के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर देश का यह पहला प्रोजेक्ट है. सीएम योगी ने अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट का शिलान्यास 26 दिसंबर 2021 को किया था. बेहद कम समय में यह फ्लैट्स बनकर तैयार हुए हैं.

लाभार्थियों को महज 3 लाख 50 हजार में 41 वर्ग मीटर में बना फ्लैट मिलेगा. जबकि एक फ्लैट की कीमत 6 लाख रुपये है. इन फ्लैट्स पर डेढ़ लाख रुपये केंद्र सरकार और एक लाख राज्य सरकार सब्सिडी दे रही है. फ्लैट में दो कमरे, किचन और टॉयलेट की सुविधा है.

76 फ्लैट्स के लिए 4 मंजिला दो टावर बनाए गए हैं. यह पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग तैयार की गई है. आवंटियों को कॉमन हॉल और पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी.

पीएम मोदी और सीमएम योगी के काम से खुश हुए लोग
इन फ्लैट्स को भगवा रंग में रंगे जाने को लेकर सियासी बयानबाजी भी हो चुकी है. निकाय चुनाव के दौरान 2 मई को प्रयागराज आए सीएम ने खुद आकर लाभार्थियों को चाभी सौंपने की घोषणा की थी. प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने कहा है कि जिन लोगों को फ्लैट नहीं मिले हैं, उन्हें भी निराश होने की जरूरत नहीं है.

जल्द ही प्रयागराज विकास प्राधिकरण ऐसे कुछ और नए प्रोजेक्ट भी लाने की तैयारी कर रहा है. जिन लाभार्थियों को निराशा हुई है, उनका कहना था कि हमने प्रयास किया था. लेकिन नहीं सफल हो पाए. मगर, योगी और मोदी जिस तरह से काम कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media