पटना में 23 जून को होगी विपक्षी दलों की बैठक, राहुल गांधी समेत ये नेता होंगे शामिल

News

ABC NEWS: पटना में विपक्षी दलों की बैठक अब 23 जून को होगी. नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने बुधवार को बताया कि जो बैठक पहले 12 जून को होनी थी, वो अब 23 जून को होगी. इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल होंगे. इनके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, केजरीवाल, हेमंत सोरेन, स्टालिन, अखिलेश यादव भी शामिल होंगे. इन सबकी सहमति से बैठक की तारीख तय हुई है. बैठक में लेफ्ट के नेता भी बैठक में शामिल होंगे, जिनमें सीताराम येचुरी, डी राजा, दीपांकर भट्टाचार्य जैसे नाम शामिल हैं.

बता दें कि विपक्षी एकजुटता को लेकर नीतीश कुमार की पहल पर इस बैठक का आय़ोजन किया जाना है. इसका आयोजन पहले 12 जून को होना था, लेकिन कई नेता इस दिन बाहर होने के कारण बैठक में शामिल नहीं हो सकते थे, जिसके बाद इसे स्थगित कर दिया गया था. नीतीश कुमार सितंबर 2022 से दलों को जोड़ने के लिए यात्राएं कर रहे हैं. वह मई में ही दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करके लौटे थे. इस तरह यह पहला मौका होने वाला है, जब नीतीश कुमार अपनी राजनीतिक ताकत और विपक्षी दलों के साथ होने से बनने वाली स्थिति का शक्ति प्रदर्शन करेंगे.

बैठक के आयोजन की नई तारीख पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि आयोजन पटना में ही होगा. नीतीश और लालू जी की कोशिश थी, सभी विपक्षी दल साथ आएं. नीतीश जी के साथ मैंने खुद कई नेताओं के साथ मुलाकात की. देश में जो तानाशाह रवैया अपनाया जा रहा है, उसे देखते हुए ये बैठक महत्वपूर्ण होगी. देश में अघोषित आपातकाल लागू है. केसीआर और नवीन पटनायक विपक्षी एकजुटता बैठक में शामिल नहीं होंगे.

नीतीश कुमार बार-बार इस बात को दोहराते रहे हैं कि उन्हें बीजेपी को सत्ता से बेदखल करना है. इसके लिए उन्हें सिर्फ 100 सीटों पर बीजेपी को हराना है. इसके लिए जरूरी है कि ऐसे राज्य जहां क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है, वहां महागठबंधन बनाया जाए और बीजेपी के खिलाफ बस एक उम्मीदवार को मैदान में उतारा जाए. इसमें मुख्य रूप से यूपी की 80, बिहार की 40, बंगाल की 42, महाराष्ट्र की 48, दिल्ली 7, पंजाब की 13 और झारखंड की 14 लोकसभा सीटें शामिल हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media