16 सालों में सिर्फ सात टीमों ने जीता है IPL खिताब, धोनी की CSK पांचवीं बार चैम्पियन

News

ABC NEWS: चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया. 29 मई (सोमवार) को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटन्स को पांच विकेट से मात दी. एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीता है.

इस यादगार जीत के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे ज्यादा बार आईपीएल खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस की बराबरी कर ली. दूसरी तरफ हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात टाइटन्स ने लगातार दूसरी बार आईपीएल चैम्पियन बनने का मौका गंवा दिया. देखा जाए तो IPL के 16 सीजन में सिर्फ 7 टीमों ने ही चैम्पियन बनने का स्वाद चखा है.

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के नाम सर्वाधिक 5-5 आईपीएल खिताब हैं. वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 (2012, 2014) खिताब हासिल किए हैं. इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद- 2016, डेक्कन चार्जर्स- 2009, राजस्थान रॉयल्स- 2008 और गुजरात टाइटन्स- 2022 का भी नाम चैम्पियन बनने वाली टीमों की लिस्ट में शामिल है.

आईपीएल के सभी सीजन के विजेताओं की लिस्ट

फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटन्स ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए गुजरात टाइटन्स ने चार विकेट पर 214 रन बनाए थे. गुजरात टाइटन्स की ओर से साई सुदर्शन ने 47 गेंदों पर 96 रनों की पारी खेली, जिसमें आठ चौके और छह छक्के शामिल रहे. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने 39 गेंदों का सामना करते हुए 54 रन बनाए. सीएसके की ओर से तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए. आईपीएल फाइनल में पहली बार किसी टीम ने इतना बड़ा स्कोर बनाया.

हालांकि बारिश के चलते चेन्नई सुपर किंग्स को 15 ओवरों में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 171 रनों का संशोधित टारगेट मिला. इस टारगेट को सीएसके ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया. सीएसके की जीत के हीरो रवींद्र जडेजा रहे, जिन्होंने 15वें ओवर में मोहित शर्मा की आखिरी दो गेंदों पर क्रमश: छक्का एवं चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई. चेन्नई की ओर से सबसे ज्यादा रन प्लेयर ऑफ द मैच रहे डेवोन कॉन्वे (47) ने बनाए, वहीं शिवम दुबे ने नाबाद 32 और रहाणे ने 27 रनों की पारी खेली.

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन

• शुभमन गिल (गुजरात टाइटन्स)- 890 रन

• फाफ डु प्लेसिस (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)- 730 रन

• डेवोन कॉन्वे (चेन्नई सुपर किंग्स)- 672 रन

• विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)- 639 रन

• यशस्वी जायसवाल (राजस्थान रॉयल्स)- 625 रन

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट

• मोहम्मद शमी (गुजरात टाइटन्स)- 28 विकेट

• मोहित शर्मा (गुजरात टाइटन्स)- 27 विकेट

• राशिद खान (गुजरात टाइटन्स)- 27 विकेट

• पीयूष चावला (मुंबई इंडियंस)- 22 विकेट

• युजवेंद्र चहल (राजस्थान रॉयल्स)- 21 विकेट

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media