यूपी के स्कूलों में होगी ऑनलाइन हाजिरी, योगी आदित्यनाथ सरकार की बड़ी तैयारी

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के स्कूलों में छात्रों की ऑनलाइन हाजिरी लगवाने की तैयारी कर रही है. योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath) ने फिलहाल माध्यमिक विद्यालयों में स्कूली बच्चों की ऑनलाइन अटेंडेंस लेने की योजना बनाई है. इस तरकीब के जरिये कक्षाओं में छात्र-छात्राओं की गैरहाजिरी जांची जाएगी और बच्चों की शैक्षिक गतिविधियों को परखा जाएगा. शिक्षकों और स्कूल के स्टॉफ के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम पहले ही काम कर रहा है. माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों की गिरती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

माध्यमिक शिक्षा से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, ऑनलाइन डैशबोर्ड के जरिये स्कूल रोजाना उपस्थिति पर नजर रख पाएंगे और गैरहाजिर छात्रों पर नजर रखके वजहों पर काम कर पाएंगे. अधिकारी का कहना है कि डैशबोर्ड के जरिये सरकारी स्कूलों में ड्रॉपआउट रेट पर भी लगाम लगाई जा सकेगी.

शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दौरान भी एक सवाल के जवाब में कहा है कि सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए ऑनलाइन हाजिरी का सिस्टम विकसित किया जा रहा है. इससे पहले स्टॉफ अटेंडेंस को बायोमेट्रिक स्कैनर्स और सैलरी पेमेंट से जोड़ा गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media