एक मुहर और रद्दी बन जाएगा आपका नोट! अगर मिले 2000 के पांच नकली नोट तो FIR भी होगी दर्ज

News

ABC NEWS: मंगलवार 23 मई से 2000 रुपये के गुलाबी नोटों को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इस बीच बैंकों में बदले जाने वाले नोटों की जांच की भी पूरी व्यव्स्था की गई है. अगर कोई व्यक्ति किसी ब्रांच में 2000 रुपये के नोट जमा करने के लिए आता है और उनके नोटों में से कुछ नकली (Fake Note) निकलते हैं, तो ऐसी स्थिति में उस बैंक नोट को जब्त कर आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इन नकली नोटों पर आरबीआई की ओर से एक मुहर लगा दी जाएगी, जिसके बाद ये रद्दी के समान हो जाएंगे.

NSM के जरिए की जाएगी जांच   
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से कहा गया है कि बैंक में बदलने के लिए आने वाले सभी 2000 रुपये के नोटों की बारीकी से जांच की जाएगी. इसकी सटीकता और वास्तविकता का पता लगाने के लिए नोट सॉर्टिंग मशीनों (NSM) के जरिए सॉर्ट किया जाएगा. बीते अप्रैल महीने की शुरुआत में नकली नोटों को लेकर आरबीआई द्वारा जारी किए गए मास्टर इंस्ट्रक्शंस का पालन करते हुए इन नोटों की जांच की जाएगी. अगर किसी व्यक्ति के द्वारा बदलवाने के लिए दिए जाने वाले नोटों में से कोई नोट नकली पाया जाता है, तो फिर उसका पैसा उसे नहीं दिया जाएगा.

मुहर लगाकर, जब्त किए जाएंगे नकली नोट
आरबीआई द्वारा नकली नोटों के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बैंक के काउंटर पर ग्राहक की ओर  से बदलने के लिए दिए गए 2000 रुपये नोटों को मशीनों के माध्यम से जांचने के दौरान, अगर इनमें से कोई नकली निकलेगा, तो इसपर बैंक Fake Currency की मुहर लगा देगा और उसे जब्त कर लिया जाएगा. इस मुहर के लगने के बाद ये नोट रद्दी कागज की तरह हो जाएगा.

इस तरह के हर नोट को एक अलग रजिस्टर में रिकॉर्ड के लिए दर्ज किया जाएगा. इस दौरान अगर कोई बैंक ऐसे नोट ग्राहकों को वापस करता हुआ पाया जाता है, तो फिर नकली नोट में बैंक की संलिप्तता मानी जाएगी और जुर्माने की कार्रवाई भी जाएगी.

5 नकली नोट मिलने पर FIR
अगर किसी व्यक्ति द्वारा बदलवाए जा रहे दस 2,000 रुपये के नोटों में से चार नोट नकली पाए जाते हैं, तो फिर इस स्थिति में बैंक ब्रांच द्वारा इसकी जानकारी पुलिस को दी जाएगी. वहीं अगर ये संख्या पांच या उससे ज्यादा होती है, तो फिर इस मामले में FIR दर्ज करवाकर इनकी जांच कराई जाएगी. इसके साथ ही मासिक आधार पर दर्ज की गई इस तरह की एफआईआर की कॉपी को बैंक की मैन ब्रांच में भी भेजा जाएगा. ऐसे में नकली नोटों को लेकर किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप खुद से इन नोटों की पहचान भी कर सकते हैं. ऐसा करना बेहद आसान है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media