डायरिया से मौत के बाद जागे अफसर,रावतपुर क्षेत्र में चलाया सफाई अभियान

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर में बीते 8 दिनों हुई लगातार बारिश के बाद रावतपुर सुरेंद्र नगर में डायरिया फैल गया. गुरुवार को डायरिया से 12 साल के बच्चे अभय सिंह की मौत हो गई. इसके बाद जागे अफसरों ने रावतपुर का रुख किया. नगर आयुक्त शिवशणप्पा जीएन ने निरीक्षण कर सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए.

80 सफाई कर्मी किए गए तैनात
नगर आयुक्त ने मौके पर जलकल जीएम, जोनल अधिकारियों और जोनल स्वच्छता अधिकारियों को मौके पर बुलाया. वार्ड में सफाई के लिए 40-40 सफाई कर्मियों की 2 शिफ्ट में सफाई करने के निर्देश दिए हैं. वहीं सबमर्सिबल पंप से पानी न पीने की सलाह दी गई है.

2 दर्जन से अधिक लोग बीमार
रावतपुर वार्ड में मौजूदा समय में 2 दर्जन से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हैं. जलकल ने ग्राउंड वाटर के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं. वहीं 6 पानी के टैंकर भेजे गए हैं. लोगों को वाटर टैंकर से ही पानी पीने की सलाह दी गई है.

क्षेत्र में नहीं है सीवर और वाटर लाइन
रावतपुर वार्ड में आज तक न तो वाटर लाइन है और न ही सीवर लाइन है. अगस्त महीने में भी रावतपुर वार्ड में डायरिया फैला था और 2 लोगों की मौत हो गई थी. नगर आयुक्त ने बताया कि वार्ड में हर घर में शोकपिट है. इसके चलते ग्राउंड वाटर दूषित हो गया है. प्रदूषित पानी पीने से ही डायरिया फैला है.

स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैंप
एसीएमओ व संचारी रोड प्रभारी डा. आरएन सिंह ने बताया कि रावतपुर क्षेत्र में घर-घर सर्वे के लिए 13 टीमों को लगाया गया है. 412 घरों का सर्वे किया गया. सर्वे में उल्टी और दस्त के 4 रोगी मिले. 1 को हैलट में भर्ती कराया गया है. क्लोरीन की 2060 गोलियां वितरित की गई हैं। उल्टी, दस्त के 12 रोगियों को स्वास्थ्य कैंप से दवा दी गई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media