हरियाली तीज की पूजा के समय लगाएं ये 5 भोग: खुश हो जाएंगे शिव-पार्वती, देंगे अखंड सौभाग्य का वरदान

News

ABC NEWS: हरियाली तीज 19 अगस्त शनिवार को मनाई जाएगी. इस दिन सुहागन महिलाएं और कुंवारी कन्याएं माता पार्वती और शिव जी की पूजा करती हैं. इस पूजा में सामग्री के साथ ही लगाया जाने वाला भोग महत्वपूर्ण होता है. आप पूजा के समय शिव-शक्ति के प्रिय भोग अर्पित करके अपने मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकती हैं. यह व्रत पति के दीर्घायु और वैवाहिक जीवन की खुशहाली के लिए रखते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं कि हरियाली तीज के दिन कौन से 5 भोग अर्पित कर सकते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं 5 भोग
1. खीर: इस साल हरियाली तीज की पूजा के समय माता पार्वती और शिव जी को चावल और दूध से बनी खीर का भोग लगाएं. फिर उसको स्वयं और पति को भी प्रसाद के रूप में दें. इससे दांपत्य जीवन मधुर होगा और प्रेम संबंध मजबूत होंगे. दूध और चावल का संबंध चंद्रमा तथा शुक्र से माना जाता है. शुक्र के बेहतर होने से जीवन में सुख, सुविधाएं और प्रेम बढ़ता है. चंद्रमा सुख और शांति को बढ़ाता है.

2. घेवर: हरियाली तीज के दिन आप शिव और शक्ति को घेवर का भी भोग लगा सकती हैं. इसे शुभ फलदायी माना जाता है. वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा और वंश वृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

3. सूजी हलवा: सफेद वस्तुएं शिव जी को प्रिय हैं. हरियाली तीज पर आप सूजी का हलवा बनाएं और उसका भोग लगाएं. इससे भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती प्रसन्न होंगी.

4. शहद: तीज वाले दिन माता पार्वती और शिव जी को श​हद का भोग लगाएं. उसके बाद उस शहद को किसी ब्राह्मण को दान कर दें. आपके जीवन में सुख और संपत्ति बढ़ेगी.

5. गुड़ की मिठाई: यदि आप तीज वाले दिन गुड़ से कोई मिठाई बनाकर माता पार्वती को चढ़ाएं. उसके बाद उसे दान कर दें. ऐसा करने से धन का संकट दूर होगा. धन और वैभव में वृद्धि होगी.

हरियाली तीज का पूजा मुहूर्त
तीज पूजा के लिए आपको शुभ मुहूर्त के बारे में जानकरी रखनी चाहिए. शुभ मुहूर्त में पूजा करने से आपका व्रत फलित होगा और उसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा. कई स्थानों पर हरियाली तीज की पूजा शाम के समय में होती है. आपके वहां जो विधान है, उसका पालन करते हुए व्रत और पूजा करें.

19 अगस्त को पूजा के लिए सुबह में मुहूर्त 07 बजकर 30 मिनट से शुरू है, जो 09 बजकर 08 मिनट तक रहेगा. उसके बाद दोपहर से शाम तक पूजा मुहूर्त है. आप 12 बजकर 25 मिनट से शाम 05 बजकर 19 मिनट के बीच कभी भी पूजा कर सकती हैं.

प्रस्तुति: भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media