देवो के देव महादेव को अर्पित करें ये 3 चीजें, चमक जाएगी किस्मत और दूर होंगे सारे दुख

News

ABC NEWS: आज यानि 19 दिसंबर को सोमवार का दिन है और यह दिन देवो के देव महादेव को समर्पित है. इस दिन इनका विधि-विधान से पूजन किया जाता है और मान्यता है कि भोलेनाथ की कृपा होने पर भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं. धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करना बेहद ही सरल है और इसलिए लोग सोमवार के दिन व्रत भी करते हैं. इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर होती हैं. आइए जानते हैं सोमवार के इन अचूक उपायों के बारे में.

शमी के पत्ते

हिंदू धर्म में शमी का पौधा बहुत ही पूजनीय माना गया है और भगवान शिव की पूजा करते समय शमी के पत्ते अर्पित करना शुभ होता है. कहते हैं कि भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर शमी के पत्ते जरूर अर्पित करने चाहिए. इससे भोलेनाथ प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करेंगे.

बेलपत्र

सभी जानते हैं कि भोलेनाथ को बेलपत्र अतिप्रिय हैं और इसके बिना उनकी पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए सोमवार के दिन उनकी पूजा करते समय शमी के पत्तों के साथ ही बेलपत्र और धतूरा भी जरूर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

कनेर का फूल

अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं और उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन पूजा करते समय शिवलिंग पर कनेर का फूल अवश्य अर्पित करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कनेर का फूल भोलेनाथ को अतिप्रिय है और इस फूल की सुगन्ध से वह प्रसन्न होते हैं. शिवलिंग पर कनेर का फूल अर्पित करने से जीवन में खुशहाली, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य आता है.

इसके अलावा कुछ अन्य उपाय अपनाने से भी भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन भगवान शिव की अराधना करते समय शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए. साथ ही शाम के समय शमी के पौधे में घी का दीपक जलाना भी शुभ होता है. भगवान शिव की पूजा करते समय माता पार्वती का पूजन अवश्य करें. इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media