हनुमान को अर्पित करें इस रंग के फूल: रखें इन बातों का ध्यान, दूर हो जायेंगे सारे दुर्भाग्य

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में व्रत-त्योहार के साथ सप्ताह का प्रत्येक दिन बेहद ही खास होता है क्योंकि हर दिन किसी न ​किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. आज यानि मंगलवार के ​दिन रामभक्त हनुमान जी का पूजन किया जाता है. कहते हैं कि हनुमान जी का पूजन करने से दुख, डर, भय और संकट कभी नजदीक नहीं आते. इसलिए हनुमान जी को संकटमोचन भी कहा जाता है. जातक हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार का व्रत रखते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. लेकिन इसके साथ ही मंगलवार के दिन यदि हनुमान जी को उनका प्रिय फूल अर्पित किया जाए तो वह प्रसन्न होकर भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. इसके साथ ही ज्योतिष शास्त्र में बताए गए मंगलवार के कुछ उपाय भी बेहद लाभकारी होते हैं.

अर्पित करें यह फूल

धर्म शास्त्रों के अनुसार जिस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा होती है वह हमेशा भय मुक्त रहता है और उसके सभी कार्य सरलता से पूरे हो जाते हैं. अगर आप भी हनुमान जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन उन्हें लाल या पीले रंग का फूल जरूर अर्पित करें. इसके लिए आप गुड़हल, गेंदा, गुलाब या कमल के फूलों का उपयोग कर सकते हैं. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और जातक पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं.

फूल चढ़ाते समय इन बातों का रखें ध्यान

मंगलवार के दिन हनुमान जी को फूल अर्पित करने से वह प्रसन्न होते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि फूल हमेशा सुबह के समय ही अर्पित किए जाने चाहिए. फूल अर्पित करने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम माना गया है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि हनुमान जी सूखे हुए फूल न चढ़ाएं. फूल खंडित यानि कहीं से भी खराब या टूटा हुआ नहीं होना चाहिए.

सरसों का नहीं, इस तेल का जलाएं दीपक

मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सरसों के तेल की बजाय यदि चमेली के तेल का दीपक जलाया जाए तो अधिक शुभ व फलदायी माना जाता है. इससे हनुमान अपने भक्तों पर कृपा बनाए रखते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media