अब बिना इंटरनेट भी चलेगा वॉट्सऐप ! नया फीचर करेगा मदद, आसानी से होगा काम

News

ABC News: वॉट्सऐप दुनियाभर के लाखों यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से आप अपने परिवार वालों और दोस्तों से मैसेज कर सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां वॉट्सऐप काम नहीं करता है. ऐसे में आप किसी को मैसेज कैसे कर सकते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप एक प्राक्सी फीचर लाता है, जो आपकी मदद कर सकता है.

जब WhatsApp से सीधे कनेक्ट करना संभव न हो, तो आपके ऐप से प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं. प्रॉक्सी का उपयोग करने से वॉटसऐप प्राइवेसी और सिक्योरटी फीचर में कोई बदलाव नहीं आता है. बता दें कि आपके पर्सनल मैसेज और कॉल अभी भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे. इसका मतलब है कि वे आपके मैसेज अभी भी रिसीवर और आपके बीच में रहेंगे. वॉट्सऐप ने हाल ही में एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी है, जिसमें उन्होंने इस फीचर्स का जिक्र किया है. हम यहां एक पोस्ट का स्क्रीनशॉर्ट शेयर कर रहे हैं, जो इसे समझने में मदद करेगी. बता दें कि सबसे पहले आपको इंटरनेट की मदद से सोशल मीडिया या सर्च इंजन से एक ऐसे सोर्स की खोज करनी होगी, जिन्होंने प्रॉक्सी क्रिएट किया है.
Android पर प्रॉक्सी से कैसे कनेक्ट करें.
सबसे पहले अपने वॉटसऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें.
अब चैट टैब में More Option में जाकर सेटिंग पर टैप करें.
फिर स्टोरेज और डाटा में जाकर प्रॉक्सी पर टैप करें.
अब यूज प्रॉक्सी विकल्प पर टैप करें.
अब सेट प्रॉक्सी पर टैप करें और प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें.
इसके बाद सेव पर टैप करें.
कनेक्शन सफल होने पर एक चेक मार्क दिखाएगा.
अगर आप अभी भी प्रॉक्सी का उपयोग करके वॉटसऐप मैसेज भेजने या पाने में असमर्थ हैं, तो हो सकता है कि प्रॉक्सी को ब्लॉक कर दिया गया हो. आप ब्लॉक किए गए प्रॉक्सी एड्रेस को मिटाने के लिए देर तक दबाए रख सकते हैं.


iPhone पर प्रॉक्सी से कैसे कनेक्ट करें
सबसे पहले अपने वॉटसऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें.
अब वॉटसऐप सेटिंग में जाकर स्टोरेज और डाटा में प्रॉक्सी पर टैप करें.
इसके बाद यूज प्रॉक्सी विकल्प टैप करें.
प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें और कनेक्ट करने के लिए सेव टैप करें.
कनेक्शन सफल होने पर एक चेक मार्क दिखाएगा.
बता दें कि थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी का उपयोग आपके IP एड्रेस को प्रॉक्सी प्रोवाइडर के साथ शेयर करेगा. ये थर्ड-पार्टी प्रॉक्सी WhatsApp द्वारा प्रदान नहीं किए जाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media