UP के स्कूलों में अब फुल पैंट-शर्ट पहनकर आएंगे छात्र, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचाव

News

ABC NEWS: यूपी के स्कूलों में अब छात्र फुल पैंट और शर्ट पहनकर स्कूल जाएंगे. यूपी सरकार ने संचारी रोगों से बचाव के लिए ये खास निर्देश जारी किए हैं. इन दिनों बदलते मौसम के चलते डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से बचाव के लिए सरकार ने निर्देश जारी किया है. अब छात्रों को इनसे बचाव के लिए जागरूक भी किया जाएगा.

स्कूल में ज्यादा बच्चों को बुखार या दूसरे लक्षण होने पर डॉक्टर स्कूल में ही बुलाकर बच्चों का टेस्ट कराया जाएगा. सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग को स्कूलों में फ़ॉगिंग कराने के निर्देश दिए. साथ ही कैम्पस में कहीं पानी जमा न होने पाए. हर स्कूल में एक टीचर को नोडल टीचर की ज़िम्मेदारी दी जाएगी कि स्कूलों में ये व्यवस्था सुनिश्चित करें. सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. पिछले कुछ समय से नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, मेरठ, लखनऊ, कानपुर समेत कई ज़िलों के संचारी डेंगू मलेरिया जैसे संचारी रोगों से कई लोग प्रभावित हुए हैं.

सप्ताह में केवल 29 घंटे ही लगेंगी कक्षाएं इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग को नई नियमावली तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इस नियमावली के तहत प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई के लिए नई समय सीमा निर्धारित की गई है और अब सप्ताह में केवल 29 घंटे ही कक्षाएं लगाई जाएंगी.

अब नई शिक्षा नीति के तहत वर्ष में अलग-अलग तिथियों में कुल 10 दिन तक छात्रों को बिना बस्ते के आने की छूट मिलेगी जिससे उनके कंधों का बोझ हल्का हो सकेगा. यह नई नियमावली छात्रों को अधिक समय खेलने, रिक्रिएशन करने, और अपनी रुचि के अनुसार किसी और काम में रुचि लेने का मौका देगी जो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इससे माना जा रहा है कि बच्चों की सामाजिक और आध्यात्मिक विकास में भी सुधार होगा. इसके साथ कवायद है कि बच्चों की तादाद स्कूलों में बढ़े जिससे राज्य का साक्षरता दर भी बेहतर किया जा सके.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media