अब घर बैठे पता करें आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी है लिंक

News

ABC News: अब आपके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक है इसे आप आसानी से वेरिफाई कर सकेंगे. यूआईडीएआई ने नागरिकों के लिए नई सुविधा शुरू करने का एलान किया है जिसमें रेसिडेंट्स अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन कर सकेंगे.

दरअसल यूआईडीएआई के संज्ञान में ये बातें आई थी कि आधार कार्ड होल्डरों को ये नहीं पता होता कि उनके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है. ऐसे में नागरिकों को ये चिंता होती है कि आधार पर आने वाला ओटीपी किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है. लेकिन यूआईडीएआई के इस फैसिलिटी के चलते आधार होल्डर आसानी से चेक कर सकेंगे कि उनके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर लिंक्ड है. मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरिफाई करने के लिए यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in या mAadhaar एप पर जाकर वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा. इससे नागरिक जान पायेंगे कि उनके आधार के साथ कौन सा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक्ड है. और कोई नंबर आधार के साथ जुड़ा है तो आसानी से पता लग सकेगा और आधार कार्ड होल्डर अपने नंबर को अपडेट कर सकेंगे. अगर मोबाइल पहले से ही वेरिफाईड है तो ये मैसेज आएगा कि मोबाइल नंबर जो एंटर किया है वो हमारे रिकॉर्ड में पहले से वेरिफाइड है. अगर नागरिक को नहीं पता कि उसने आधार के लिए एनरोलमेंट के दौरान कौन सा मोबाइल नंबर दिया था तो वे Myaadhaar portal या mAadhaar एप जाकर वेरिफाई आधार फीचर पर जाकर मोबाइल नंबर के आखिरी तीन डिजिट लिखकर वेरिफाई कर सकते हैं. अगर नागरिक अपने आधार के साथ ईमेल या मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं या अपडेट करना चाहते हैं तो उनके लिए आधार सेंटर विजिट करना होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media