महाकाल मंदिर में अब 3 महीने पहले ही बुकिंग, मई से लागू होने जा रहा है नया नियम

News

ABC NEWS: महाकाल की भस्म आरती के लिए अब आप 3 महीने पहले ही बुकिंग कर सकते हैं. अभी तक 15 दिन पहले ही बुकिंग होती थी. प्रशासन ने अब इस समय सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है. इसके अलावा अब एक आधार और मोबाइल नंबर के जरिए तीन महीने में एक बार भस्म आरती की बुकिंग होगी.

उज्जैन के कलेक्टर नीरज सिंह ने बताया कि अभी 15 दिन पहले बुकिंग खुलती है और सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच सभी सीटें फुल हो जाती हैं. अब हम महीने की सीट ऑनलाइन खोलेंगे. लोग अपना आधार और मोबाइल नंबर डालकर बुकिंग रिक्वेस्ट डालेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि बुकिंग कंफर्म किए जाने से पहले इस बात की जांच भी की जाएगी कि किसी एक नंबर से ही तो बार-बार बुकिंग तो नहीं की जा रही है.

मंदिर प्रशासन का कहना है कि ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था का कई लोग दुरुपयोग करते हैं. इसे रोकने के लिए अब नया तरीका अपनाया जा रहा है. अब एक आधार नंबर पर तीन महीने में एक ही बार भस्म आरती की बुकिंग हो पाएगी. कई बार दलाल और अन्य लोग अडवांस में बुकिंग करके दूसरे लोगों को बेच देते थे.

महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष और उज्जैन कलेक्टर नीरज सिंह के अनुसार अब भस्म आरती बुकिंग करने वालों के लिए तीन महीने पहले लिंक खुल जाएगी. यह व्यवस्था मई माह के पहले सप्ताह से लागू करने की तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि जो भी श्रद्धालु ऑनलाइन फॉर्म जमा करेगा, उसे एक रिफरेंस नंबर अलॉट होगा. एक दिन बाद श्रद्धालु के पास कन्फर्मेशन लिंक जाएगी, जिसको फील करके प्रति व्यक्ति 200 रुपए जमा कर अपनी बुकिंग करवा सकेगा. ऑनलाइन के माध्यम से एक दिन में 400 भक्तों के लिए परमिशन दी जा सकेगी. फिलहाल यह व्यवस्था 3 महीने के लिए की जा रही है अगर यह सक्सेस होती है तो इसे  बढ़ा कर 6 महीने पहले बुकिंग की व्यवस्था करेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media