रात में नहीं आती गहरी नींद या बीच-बीच में आपकी आंखे खुल जाती हैं तो करें ये उपाये

News

ABC NEWS: अच्छी सेहत के लिए जिस तरह से हेल्दी खाना जरूरी होता है उसी प्रकार गहरी नींद भी काफी जरूरी होती है. नींद पूरी ना होने पर कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. नींद पूरी होने से आपके ऑर्गन सही तरीके से काम करते हैं, ब्रेन की फंक्शनिंग में सुधार होता है और कई तरह की बीमारियों का खतरा कम होता है. हालांकि बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में सोने के लिए काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. नींद पूरी ना होने पर मोटापा, वजन बढ़ना और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. डॉक्टर्स का मानना है कि एक व्यक्ति को रात में 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. लेकिन अगर आपको रात में नींद जल्दी नहीं आती या बीच-बीच में आपकी आंखे खुल जाती हैं तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सोने से पहले खाने से आपको अच्छी नींद आती है.

नट्स- नट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें कई तरह के जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं जिससे डायबिटीज और हृदय संबंधित बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. नट्स का सेवन करने से नींद की क्वॉलिटी भी बूस्ट होती है क्योंकि यह मेलाटोनिन का काफी अच्छा सोर्स होते हैं.

कैमोमाइल टी- कैमोमाइल टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही यह एंग्जाइटी और स्ट्रेस को कम करती है और स्किन की हेल्थ को बूस्ट करती है. कई स्टडीज के मुताबिक, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स  मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को बढ़ावा देते हैं, जो आपकी नींद को नियंत्रित करते हैं और नींद ना आने की समस्या को दूर करते हैं.

चावल- दुनियाभर में चावल का सेवन भारी मात्रा में किया जाता है. चावल में फाइबर, न्यूट्रिएंट्, और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं. चावल में कार्ब्स हाई मात्रा में होता है और इसका जीआई इंडेक्स भी काफी हाई होता है. रात में सोने से एक घंटे पहले चावल खाने नींद अच्छी आती है.

चेरी- चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जोकि शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित करने में मदद करता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होता है. चेरी को जूस के रूप में भी लिया जा सकता है या फिर फ्रेश चेरी नहीं मिलने पर फ्रोजन चेरी भी फायदेमंद साबित होगी.

दूध- रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. दूध में मौजूद Tryptophan और serotonin अच्छी नींद लेने में मददगार होता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media