ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत: यूपी में बढ़ी शीतलहर, कहीं स्कूलों की छुट्टी तो कहीं बदला समय

News

ABC NEWS: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. देश की राजधानी में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे आ गया है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में सर्दी का यही हाल है. गंगा-यमुना के मैदान पर भी शीतलहर चल रही है और कुछ इलाकों में घना कोहरा भी है. यहां के कुछ इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बन गई है.


पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश यहां तक कि बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया हुआ है. यह धुंध लगातार न केवल दृश्यता को बाधित कर रही है, बल्कि पूरे क्षेत्र में कड़ाके की ठंड और गंभीर ठंड के दिन की स्थिति को भी ट्रिगर कर रही है. हालांकि, न्यूनतम तापमान आश्चर्यजनक रूप से सामान्य से ऊपर बना हुआ है, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान औसत से काफी नीचे चला गया है. कई दिनों ले दिल्ली का तापमान भी सामान्य या उससे ऊपर दर्ज किया जा रहा है. हालांकि आज दिल्ली के कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

इन इलाकों में कोहरे का कहर
आज सुबह 5.30 बजे पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया. वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा और जम्मू संभाग, हरियाणा और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया.

कहीं स्कूलों की छुट्टी तो कहीं बदला समय
कोहरे और बढ़ती ठंड के बीच नोएडा के सभी स्कूल में नर्सरी से 8वीं तक के बच्चों की अगले तीन दिनों तक रहेगी छुट्टी यानी 3 जनवरी से 6 जनवरी तक छात्रों का अवकाश रहेगा. जिला प्रशासन ने ये निर्देश जिले के सभी बोर्ड के स्कूलों को दिया है. उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और आगरा में बी बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए स्कूलों को छुट्टी घोषित कर दी गई है. वहीं, गाजियाबाद और मथुरा में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है. मथुरा में प्राइमरी से कक्षा 8 तक के स्कूल सुबह 10:00 से दोपहर 3:00 तक संचालित होंगे.

घने कोहरे और बारिश का अलर्ट
मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी, स्काईमेट के मुताबिक, उत्तर और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में भी 4 जनवरी से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब में अगले 2 से 3 दिनों के दौरान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन तक घना से बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है. वहीं, उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर पूर्व भारत में आज घना कोहरा छा सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media