यूपी के कई जिलों में NIA की रेड, लखनऊ से प्रदेश अध्यक्ष वसीम गिरफ्तार

News

ABC News: आतंकी गतिविधियों और इनके अंजाम देने वाले तथा इनके मददगारों के खिलाफ केन्द्र के साथ उत्तर प्रदेश सरकार बेहद सख्ती दिखा रही है. इसी क्रम में गुरुवार को राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है. टेरर फंडिंग को लेकर पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआइ)  के दफ्तरों में देश भर में छापामारी चल रही है.

लखनऊ के इंदिरा नगर में दर्जी का काम करने वाले पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष वसीम अहमद को गिरफ्तार किया गया है. उसके एक साथी के साथ बाराबंकी के नदीम को हिरासत में लिया गया है. राजधानी लखनऊ के साथ पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में उत्तर प्रदेश एटीएस के साथ एनआइए की टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है. इनमें सर्वाधिक छापे पीएफआइ के दफ्तरों में डाले गए हैं. एनआइए के साथ उत्तर प्रदेश एटीएस की टीम ने लखनऊ में गाजीपुर थाना क्षेत्र के इंदिरा नगर ए ब्लाक से दो संदिग्धों को पकड़ा है. इनमें पीएफआइ के प्रदेश अध्यक्ष असीम अहमद उर्फ बबलू को गिफतार किया गया है. वसीम अहमद ए ब्लाक के सरस्वती दुर्गा मंदिर स्कूल पास रहता है. एनआइए ने छापेमारी के दौरान यहां से मोहम्मद वसीम अहमद उर्फ बबलू को दबोचा. वसीम अहमद को इससे पहले भी 2020 में एनआरसी का विरोध करने पर पकड़ा गया था. वसीम को गिरफ्तार करने के बाद एनआइए की टीम ने लवकुशनगर से उसके साथी को पकड़ा. एजेंसी ने उनके पास से लैपटाप और कुछ अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं. दोनों को एजेंसियां लेकर चली गईं. दोनों पास से बरामद लैपटाप और दस्तावेजों की जांच दोनों एजेंसिंयां कर रही हैं. बताया जा रहा है कि इन दोनों के तार टेरर फंडिंग से दोनों के तार जुड़े हैं. दोनों आतंक फैलाने के लिए ताना बाना बुन रहे थे. छापेमारी के दौरान दोनों के घरवालों ने पहले विरोध किया. एजेंसी के अधिकारियों को समझाने पर वह शांत हो गए. एनआइए तथा एटीएस की टीम मोहम्मद वसीम के घर पहुंची. वसीम से मिली जानकारी के बाद लवकुशनगर गई थीं. वहां से उसके एक अन्य साथी को दबोचा. इन दोनों के परिवार के लोगों ने इस संबंध में कुछ भी बात करने से इंकार किया है. जांच एजेंसियां अब वसीम और उसके घर वालों के बैंक खाते भी खंगाल रही हैं. एजेंसियों ने उनके घर से बैंक से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए हैं. वसीम भले ही पेशे से दर्जी है, लेकिन उसके शौक काफी ऊंचे थे. वसीम के पास रुपया कहां से और कैसे आता था. इसकी एजेंसी पड़ताल कर रही है. इसके साथ ही मोबाइल की काल डिटेल्स व अन्य चीजें खंगाल रही हैं. दो संदिग्ध आतंकियों के पकड़े जाने से इंदिरानगर ए ब्लाक और लवकुशनगर के लोगों मे दहशत का माहौल है. उन्हें इस बात का खौफ है कि पड़ोस में ही आतंकी गतिविधियों से जुड़ा वसीम सालों से रह रहा था. इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी. यूपी एटीएस की टीम ने पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) के सदस्य नदीम को बाराबंकी से हिरासत में लिया है. आरोपित कुर्सी थाना क्षेत्र के ग्राम महरौली का रहने वाला है. नदीम का नाम पहले भी सीएए-एनआरसी के विरोध में हुए दंगों में भी आया था. कुर्सी थाना क्षेत्र के ग्राम महरौली मजरे ग्वारहार का मूल निवासी नदीम पापुलर फ्रंट आफ इंडिया का कोषाध्यक्ष बताया जाता है. 2020 में एनआरसी के विरोध में लखनऊ में हुए दंगे में भी इसका मुख्य आरोपितों के रूप में नाम आया था. एटीएस की टीम तड़के पुलिस के साथ गांव पहुंची. टीम घर में मिले नदीम को हिरासत में लेकर लखनऊ चली गई है. अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी पूर्णेन्दु सिंह ने एसटीएफ की दबिश और पापुलर फ्रंट आफ इंडिया के नदीम को गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media