न्यूजीलैंड की सांसद ने नाचकर दिया भाषण, ऐसी गरजी कि हिल गया पार्लियामेंट

News

ABC NEWS: न्यूज़ीलैंड की अब तक की सबसे युवा सांसद हाना रहिती माइपे-क्लार्क आज बहुत चर्चा में हैं. वजह ये है कि उन्होंने संसद में माओरी संस्कृति का डांस ‘हाका’ परफॉर्म करते हुए अपना मुद्दा उठाया. बता दें कि हाका एक युद्धगीत होता है जिसे पूरी ताकत और भाव-भंगिमाओं के साथ प्रस्तुत किया जाता है.

चेहरे की भाव भंगिमा डरा देने वाली
उन्होंने सभी तामारिकी माओरी को समर्पित एक शक्तिशाली भाषण देते हुए इस पारंपरिक ‘वार क्राई’ का प्रदर्शन किया. संसद में बड़ी संख्या में लोगों ने इसे उनके पीछे दोहराया. जो लोग हाका को अच्छी तरह नहीं समझते वह उनकी चेहरे के एक्सप्रेशन से इतना तो आसानी से समझ सकते हैं कि वे अपने भाषण के जरिए गरज रही हैं. वीडियो में उनके चेहरे की भाव भंगिमा डरा देने वाली है. ये दुनियाभर की संसदों में अपने तरह का पहला भाषण है.

यह वीडियो उनके पिछले महीने दिए गए भाषण का हिस्सा है जो कि अब वायरल रहा है. कई लोग इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.  वीडियो कुछ घंटे पहले पोस्ट किया गया था. तब से यह वायरल हो गया है. अब तक, इस क्लिप को अलग -अलग जगह लाखों बार देखा जा चुका है – और ये संख्या अभी भी बढ़ ही रही है. इसपर लोग ढेरों जबरदस्त कमेंट भी कर रहे हैं.

‘गजब का जुनून है, काश भाषा समझ आती’
एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘यही वजह है कि मेरी नजर में यह सबसे ईमानदार और लोकप्रिय संसद है.’ एक अन्य ने लिखा- ‘इस युवा महिला की ऊर्जा देखिए.’ एक शख्स ने लिखा- ‘काश मुझे समझ आता कि वह क्या कह रही है, लेकिन उनका जुनून गजब है! मुझे इससे प्यार है! और उसके चारों ओर हर कोई पूरी तरह से उसके साथ दे रहा है.’

क्या है माओरी संस्कृति का डांस ‘हाका’ ?
बता दें कि ये ‘हाका’ डांस आने वाली जनजातियों का स्वागत करने का एक पारंपरिक तरीका रहा है, लेकिन यह युद्ध में जाते समय योद्धाओं को उत्साहित करने का भी काम करता है. यह न केवल शारीरिक बल का प्रदर्शन है, बल्कि सांस्कृतिक गौरव, शक्ति और एकता का प्रतीक भी है.

कौन हैं हाना-राविती माईपी-क्लार्क ? 
एन जेड हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, 21 साल की हाना 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं. वह एओटेरोआ में 1853 के बाद से सबसे कम उम्र के सांसद बनी हैं. उन्होंने संसद में अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए देश में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला सांसद नानिया महुता को हराया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media