न्यूजीलैंड ने पलट दिया पासा, फॉलोऑन खेलकर एक रन से जीता टेस्ट मैच और रच दिया इतिहास

News

ABC NEWS: टेस्ट क्रिकेट में फॉलोऑन खेलना बड़े शर्म की बात मानी जाती है, लेकिन फॉलोऑन खेलकर मुकाबला जीतना ऐतिहासिक काम होता है. 150 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक चार ही बार ऐसा हुआ है, जब किसी टीम ने फॉलोऑन खेलने के बाद मुकाबला जीता है. न्यूजीलैंड की टीम तीसरी ऐसी टीम है, जिसने फॉलोऑन खेलने के बावजूद टेस्ट मैच में जीत हासिल की.

दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम को अपनी मेजबानी में खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेलिंगटन के मैदान पर पहली पारी में 226 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोऑन खेलना पड़ा था. हालांकि, मेजबान टीम ने इसका भरपूर फायदा उठाया, क्योंकि इंग्लैंड के गेंदबाज करीब 54 ओवर गेंदबाजी कर चुके थे. उनके खिलाफ कीवी टीम ने तेजी से रन बनाए.

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 8 विकेट खोकर 435 रन पर पारी घोषित की थी. इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम 209 रन पर ढेर हो गई, लेकिन तीसरी पारी में और फॉलोऑन खेलते हुए अपनी लगातार दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की टीम ने 483 रन बनाए. इस तरह इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 258 रनों का लक्ष्य था, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 256 रनों पर ढेर हो गई और मैच 1 रन से हार गई. इस तरह दो मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई.

न्यूजीलैंड बनी तीसरी टीम
फॉलोऑन का सामने करने के बावजूद टेस्ट मैच जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम विश्व की तीसरी टीम है. इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने दो बार फॉलोऑन खेलते हुए टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि एक बार भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया है. इंग्लैंड ने दोनों बार ऑस्ट्रेलिया को हराया था. अब न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हरा दिया है. वहीं, इंग्लैंड पहली ऐसी टीम है, जिसने फॉलोऑन खेलते हुए भी जीत हासिल की है और फॉलोऑन देकर मात भी झेली है

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media