न्यू Kanpur सिटी: दिसंबर अंत में शुरू होगा किसानों से बैनामा, जानें कब हो सकती है लॉचिंग

News

ABC News: (रिपोर्ट: सुनील तिवारी) न्यू कानपुर सिटी को लेकर उत्साहित नजर आ रहे केडीए अफसर दिसंबर अंत में या फिर नए साल में किसानों को मुआवजा बांटकर उनसे जमीन का बैनामा कराएंगे. सारी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद न्यू कानपुर सिटी की लॉचिंग की तैयारी है. जिस तरह से केडीए अफसरों की तैयारी चल रही है, उसे देखकर माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले न्यू कानपुर सिटी योजना को केडीए लॉन्च कर सकता है.

गौरतलब हो कि न्यू कानपुर सिटी के लिए किसानों से जमीन खरीदने के लिए शासन 200 करोड़ रूपए की धनराशि पहले ही जारी कर चुका है. शासन से धनराशि जारी होने के बाद एक दिन पहले तहसील और केडीए के अफसरों ने किसानों के साथ बैठक भी की. इस बैठक में किसानो को भरोसा दिया गया कि उन्हें सर्किल रेट का चार गुना मूल्य दिया जाएगा. इसके बाद अधिकांश किसानों ने जमीन देने पर सहमति जता दी है. किसानों की सुविधा के लिए केडीए अफसरों ने मैनावती मार्ग स्थित केडीए ग्रीन्स में कार्यालय भी खोल दिया है, जहां पर किसानों को 15 दिसंबर तक सहमति का शपथ पत्र जमीन के ब्योरे के सा​थ जमा करना है. केडीए के सचिव शत्रोहन वैश्य का कहना है कि 150 हेक्टेअर में करीब 88 हेक्टेअर जमीन किसानों से खरीदी जानी है. न्यू कानपुर सिटी में आवास से लेकर स्कूल, कॉर्म​शियल निर्माण, पार्क आदि सबकुछ होगा. उन्होंने बताया कि जो किसान सहमति नहीं देंगे, उनसे जमीन लेने के लिए केडीए अर्जन की कार्यवाही करेगा. जमीन के रेट का निर्धारण हो गया है. उन्होंने बताया कि किसानों से सहमति के आधार पर दिसंबर के अंत तक या नए साल की शुरूआत में धनराशि देने के साथ बैनामा कराया जाएगा. इसके बाद विस्तृत खाका तैयार कर योजना को लॉन्च किया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media