1500 करोड़ से बनेगी न्यू बिजनेस सिटी, न्यू Kanpur सिटी के लिए KDA का है ऐसा प्लान

News

ABC News: कानपुर में बड़े निवेशकों को लाने के लिए केडीए इन्वेस्टर मीट का आयोजन करने जा रहा है. इसके जरिए करीब 4 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं. केडीए ने चकेरी में 150 एकड़ में न्यू बिजनेस सिटी को डेवलप करने और 2 बड़े कन्वेंशन सेंटर बनाने के लिए शासन को 1500 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा है.

गुरुवार को केडीए में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केडीए वीसी अरविंद सिंह ने बताया कि कानपुर में बड़ी होटल चेन, हॉस्पिटल, लेदर इंडस्ट्री, बैंक, ज्वैलर्स, होजरी क्लस्टर, स्कूल और बड़े बिल्डरों से निवेश के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं. इन्वेस्टर मीट में करीब 200 इन्वेस्टर को केडीए ने आमंत्रित किया है. इसमें कुछ ऑनलाइन भी जुड़ेंगे. वीसी ने आगे बताया कि अब केडीए जो भी नई योजनाएं लाएगा, उनमें निवेशकों से भी राय ली जाएगी. इसके बाद ही योजनाओं की डिजाइन और लेआउट तैयार किया जाएगा. केडीए वीसी ने बताया कि काफी समय से लंबित पड़े झकरकटी बस स्टेशन के विकास को अब PPP मोड पर डेवलप किया जाएगा. इन्वेस्टर मीट में यूपीएसआरटीसी और ईएनवाई कंपनी दिल्ली से जुड़ेगी. जो भी कंपनी झकरकटी को डेवलप करेगी, उसे 90 साल की लीज पर जमीन दी जाएगी. कंपनी को ऑफिस स्पेस भी मिलेगा. इनमें कई कपनियां निवेश करने के लिए आ सकती हैं. सिंहपुर और मंधना के आसपास की सड़कें रात होते ही अंधेरे में डूब जाती हैं. अब इस एरिया को केडीए खुद रोशन करेगा. करीब 30 किमी. सड़कों को पर 7 करोड़ रुपए से केडीए स्ट्रीट लाइट लगाने का काम करने जा रहा है. आचार संहिता ही स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा.

केडीए वीसी ने बताया कि न्यू कानपुर सिटी योजना को तेजी से डेवलप करने के साथ ही इसमें 1500 लोगों की क्षमता का कन्वेंशन सेंटर, आवासीय प्लॉट, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी और कॉमर्शियल प्लॉट भी लाए जाएंगे. इस योजना में बड़ी हॉस्पिटल चेन भी इन्वेस्ट कर सकती है. कल इन्वेस्टर मीट में इसका फैसला होगा. वहीं बिनगवां में 40 हेक्टेअर में भी टाउनशिप विकसित की जा रही है. गंगा किनारे बॉटेनिकल गार्डन के पास 25 एकड़ में 18 होल को गोल्फ कोर्स केडीए डेवलप करेगा. इसके अलावा नेशनल हाईवे-19 किनारे स्थित स्टील अथॉरिटी के बगल में प्रस्तावित अमृत इन्क्लेव के लिए भव्य गेट का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा 45 मीटर रोड भी बनकर लगभग तैयार हो गई है। वहीं पांडु नदी पर एक पाथवे भी बनाया जाएगा. इस योजना में आवासीय और कॉमर्शियल प्लॉट लोग खरीद सकेंगे. केडीए वीसी ने बताया कि जल्द ही अफसरों की 4 टीमें अहमदाबाद में इन्वेस्मेंट जुटाने के लिए जाएंगी. इसके अलावा मार्च में मुंबई और दिल्ली में भी इन्वेस्टमेंट लाने के लिए अधिकारियों की टीम जाएंगी. वहीं बड़ी आवासीय योजनाओं में IIM लखनऊ की भी सलाह ली जाएगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media