नगालैंड में नेफ्यू रियो ने पांचवीं बार ली CM पद की शपथ, पहली महिला MLA बनीं मंत्री

News

ABC News: नगालैंड विधानसभा के लिए निर्वाचित पहली महिला विधायक सलहौतुओनुओ क्रूस ने मंगलवार (7 मार्च) को मंत्री पद की शपथ ली. नगालैंड में एनडीपीपी के नेफ्यू रियो की अगुवाई में बनी सर्वदलीय सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में शिलांग में शपथ ग्रहण की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी समारोह में मौजूद रहे.

मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सलहौतुओनुओ क्रूस को पीएम मोदी ने हाथ मिलाकर बधाई दी. इस दौरान दोनों मुस्कुराते दिखे. नगालैंड विधानसभा में पहली बार दो महिला (सलहौतुओनुओ क्रूस और हेकानी जखालू) जीतकर पहुंची हैं. पश्चिमी अंगामी सीट से नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की उम्मीदवार सलहौतुओनुओ क्रूस ने निर्दलीय उम्मीदवार को सात वोट से हराया है. जबकि एनडीपीपी की ही उम्मीदवार हेकानी जाखलू ने दीमापुर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की है. नेफ्यू रियो ने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. वे राज्य में सर्वदलीय सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं जहां कोई विपक्षी दल नहीं होगा.

टी आर जेलियांग, वाई पैटन ने नगालैंड के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली. राज्यपाल ला गणेशन ने रियो मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों को शपथ दिलाई. इसके अलावा, जी काइतो ऐ, जैकब झिमोमी, केजी केन्ये, पी पैवांग कोन्याक, मेत्सुबो जमीर, तेमजेन इम्ना अलोंग, सीएल जॉन, सलहौतुओनुओ क्रूस और पी बशांगमोंगबा चांग सहित 9 विधायकों ने नगालैंड कैबिनेट में मंत्रियों के रूप में शपथ ली है. एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने हाल ही में खत्म हुए नगालैंड चुनाव में 60 सीटों में से 37 सीटें जीतीं हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media