नरसिंह जयंती आज, इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार का पूजन

News

ABC NEWS: भगवान श्रीहरि ने कई बार धरती की रक्षा करने के लिए अलग-अलग स्वरूपों में जन्म लिया और उनका हर स्वरूप पूजनीय है. जिनमें से एक नरसिंह अवतार भी है. भगवान विष्णु ने हिरण्यकश्यप को पापों से परेशान लोगों और उसके पुत्र प्रहलाद ही रक्षा के लिए धरती पर नरसिंह के अवतार में प्रकट हुए थे. यह अवतार श्रीहरि ने वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी के दिन लिया था और इसलिए इस दिन नरसिंह जयंती मनाई जाती है. जो कि हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानि 4 मई को मनाई जा रही है. नरसिंह अवतार में भगवान विष्णु आधे शेर और आधे मनुष्य के रूप में थे क्योंकि हिरण्यकश्यप को वरदान प्राप्त था.

नरसिंह जयंती 2023 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 3 मई को रात 11 बजकर 49 मिनट पर शुरू हुई थी और इसका समापन 4 मई को रात 11 बजकर 44 मिनट पर होगा. ऐसे में आज यानि 4 मई को नरसिंह जयंती मनाई जाएगी. कहते हैं कि भगवान नरसिंह की पूजा करने से संतान पर मंडराने वाले संकट दूर होते हैं. पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 58 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 38 मिनट तक रहेगा.

भगवान विष्णु को अर्पित करें ये चीजें

नरसिंह जयंती के दिन भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है और इसलिए भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत-उपवास रखते हैं. इसके साथ ही यदि जीवन में आ रही समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं भगवान विष्णु को कुछ विशेष चीजें अवश्य अर्पित करनी चाहिए. इस दिन भगवान विष्णु का कच्चे दूध से अभिषेक करना चाहिए. इससे व्यक्ति के जीवन में आ रहे सभी कष्ट दूर होते हैं. यदि कोई व्यक्ति कालसर्प दोष से पीड़ित है तो उसे इस दिन भगवान विष्णु के चरणों में मोरपंख चढ़ाना चाहिए. इससे कालसर्प दोष का प्रभाव कम होता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media