चौथी बार कांवड़ यात्रा पर निकला मुस्लिम शख्स, बचपन से है भोले का अनन्य भक्त

News

ABC NEWS: सावन का महीना चल रहा है. इस महीने में शिव भक्त कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2023) निकालकर महादेव को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. यात्रा के दौरान शिवभक्त कंधे पर गंगाजल रखकर नंगे पाव चलकर ज्योतिर्लिंग पहुंचते हैं और जल चढ़ाते हैं. अलग-अलग राज्यों से कांवड़िये तरह-तरह के कांवड़ लेकर आते हैं, जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं. ऐसा ही एक कांवड़िया मुजफ्फरनगर में देखने को मिला, जिसकी इन दिनों खूब चर्चा हो रही है. दरअसल, यह कांवड़िया कोई हिंदू नहीं बल्कि एक मुस्लिम शिव भक्त है, जो हरिद्वार से गंगाजल भरकर पुरा महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए जा रहा है.

13 साल की उम्र से है भोले बाबा का भक्त 
मुस्लिम शिव भक्त ने बताया कि वह मुजफ्फरनगर के पुरबालियान गांव का रहने वाला है और मुस्लिम लोहार है. उसका नाम राजू (58 वर्ष) है. उसके पिता का नाम रशीद अहमद है. उसका एक बेटा भी है. राजू ने बताया कि इसके पहले भी वह तीन बार कांवड़ यात्रा कर चुका है. यह उसकी चौथी कांवड़ यात्रा है. मुस्लिम शिवभक्त ने बताया कि जब वह 13 साल का था, तब से उसकी भोलेनाथ में आस्था है. मुस्लिम होने के बाद भी आज तक परिवार या फिर समाज के किसी भी सदस्य ने उसे कावड़ यात्रा से नहीं रोका.

सोमवार का रखता है व्रत 
कांवड़ यात्रा के दौरान राजू नियमानुसार सोमवार का व्रत रखता है. राजू ने बताया कि मेरी भगवान शिव में अटूट आस्था है और मैं बचपन से बस अपने भोले की बात मानता हूं. जिसके चलते हर साल की तरह इस बार भी हरिद्वार से गंगाजल भरकर कावड़ लेकर मुजफ्फरनगर पहुंचा हूं. मुजफ्फरनगर पहुंचे राजू ने यहां नहा धोकर पूजा-अर्चना की. इसके बाद वहां से अपने गंतव्य की ओर बढ़ गया.

एक शिवभक्त ऐसा भी! 
मुजफ्फरनगर में ही मंगलवार को एक और अनोखा कांवड़िया चर्चा का केंद्र बना रहा. शामली जनपद के एक एलएलबी के छात्र विजय हिंदुस्तानी भोले को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित रह गया. इस कांवड़िए ने अपने शरीर पर 51 तिरंगे पंच किए हुए है. वहीं, 269 शहीद जवानों के नाम भी अपनी पीठ पर गुदवाया है. विजय अपने साथ एक वॉकर लेकर चल रहा है, जिसमें आगे शहीद भगत सिंह की तस्वीर लगी है.

इसके अलावा अपना जल और सामान रखा है, क्योंकि उसने शरीर पर तिरंगे लगा रखे हैं. बीते दिन जब वह नगर के शिव चौक पर पहुंचा तो कोई उसके साथ सेल्फी लेता नजर आया, तो कोई वीडियो बनाता दिखाई पड़ा. विजय के मुताबिक, 6 जुलाई को उसने हरिद्वार हर की पौड़ी से गंगाजल उठाया था और अब पुरा महादेव में जल चढ़ाना है. उसने बताया कि वह पहली बार कावड़ यात्रा कर रहा हैं. यह यात्रा शहीद परिवारों को समर्पित है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media