MP व मिजोरम में 7, छत्तीसगढ़ 7 व 17, राजस्थान में 23 और तेलंगाना में 30 नवम्बर को वि.स. चुनाव, 3 दिसंबर को नतीजे

News

ABC NEWS: 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों की घोषणा की.  सोमवार को घोषित कार्यक्रम के अनुसार, मध्य प्रदेश में 7 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर और मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होने जा रहे हैं. आयोग ने बताया कि मतगणना 3 नवंबर को होगी. फिलहाल, हिंदी पट्टी के तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है. 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे.
एमपी, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव होने वाले हैं जबकि, छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में पूरे होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 5 राज्यों की 679 विधानसभी सीटों पर चुनाव होना है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 5 राज्यों की 679 विधानसभी सीटों पर चुनाव होना है. मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़ वोटर्स हैं. राजस्थान में 5.25 करोड़ मतदाता हैं. छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. मिजोरम में 8.25 लाख वोटर मतदान करेंगे. इन राज्यों में 60.2 लाख वोटर ऐसे हैं जो पहली बार वोट करेंगे.

राजीव कुमार ने कहा कि सरकारी कर्मचारी ईसी के निर्देश पर काम करेंगे. c VIGIL ऐप के जरिए चुनाव में हो रही गड़बड़ी की शिकायत कर सकते हैं. शिकायत मिलने पर 100 मिनट में एक्शन होगा. 2 किलोमीटर के दायरे में पोलिंग बूथ होगा. चुनाव के दौरान सरकार कोई घोषणा नहीं कर सकेगी. 17 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट जारी होगी.

खड़गे बोले- बीजेपी की विदाई का उद्घोष 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 5 राज्यों के चुनावों की घोषणा के साथ भाजपा और उसके साथियों की विदाई का भी उद्घोष हो गया है. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में कांग्रेस पार्टी मजबूती से जनता के पास जाएगी. जन-कल्याण, सामाजिक न्याय और प्रगतिशील विकास ही कांग्रेस पार्टी की गारन्टी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media