ताबड़तोड़ ड्रोन अटैक से दहला मास्को, दो बिल्डिंग धवस्त; कीव में भी मचा है कोहराम

News

ABC NEWS: रूस-यूक्रेन युद्ध में अब दोनों ही देशों की राजधानी एक-दूसरे के निशाने पर है. रूसी सैनिक जहां पिछले कई दिनों से यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बना रहे हैं और ताबड़तोड़ ड्रोन एवं मिसाइल अटैक कर रहे हैं, वहीं अब रूसी राजधानी मास्को पर भी ड्रोन अटैक हुआ है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, मास्को के मेयर मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा, रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को की  इमारतों में रह रहे 85 लाख से अधिक लोगों को ड्रोन हमले का खतरा था लेकिन ड्रोन अटैक में  “मामूली” क्षति हुई है और किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई है.

मेयर ने एक बयान में कहा, “शहर की सभी आपातकालीन सेवाएं घटना स्थल पर तैनात हैं.” मेयर सर्गेई सोबयानिन ने एक अद्यतन बयान में कहा कि इस हमले में दो लोग घायल हो गए लेकिन किसी को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है. रूसी सांसद मैक्सिम इवानोव ने कहा कि आज सुबह मास्को पर हुआ हमला द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से रूसी राजधानी पर सबसे गंभीर हमला था.

इस बीच, रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन ने मंगलवार को मास्को के खिलाफ ड्रोन का इस्तेमाल कर  “आतंकवादी हमला” किया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, रूसी राजधानी में लॉन्च किए गए सभी आठ मानव रहित ड्रोन को नष्ट कर दिया गया. इस कथित ड्रोन हमले पर कीव ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. रूस की सरकारी मीडिया ने पहले बताया था कि ड्रोन हमले में दो इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

रॉयटर्स ने रूस के कई टेलीग्राम मैसेजिंग चैनलों के हवाले से बताया कि चार से 10 ड्रोन मॉस्को के बाहरी इलाके और इसके तत्काल क्षेत्र में मार गिराए गए हैं. रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन पर “आतंकवादी हमले” का आरोप लगाया है, यह कहते हुए कि उसने मास्को को निशाना बनाने वाले सभी आठ यूक्रेनी ड्रोनों को ढेर कर दिया है.

उधर, यूक्रेन की वायु सेना ने दावा किया है कि उसने मंगलवार तड़के रूस द्वारा कीव में लॉन्च किए गए 31 ईरान निर्मित ड्रोन में से 29 को नष्ट कर दिया है. यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस ने कहा है कि मंगलवार तड़के कीव में रूसी ड्रोन हमले में 33 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, जबकि 13 अन्य लोग घायल हो गए. पुलिस ने कहा कि घायलों में नौ शहर में जबकि चार व्यापक राजधानी क्षेत्र में घायल हुए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media