4 जून को देश में दस्तक दे सकता है मॉनसून! मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

News

ABC NEWS:  देश की राजधानी दिल्ली समेत यूपी, हरियाणा, बिहार, पंजाब जैसे कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच रहा है. अप्रैल के आखिरी दिनों और मई के पहले सप्ताह में हुई बारिश का असर अब कम हो गया और तापमान में तेजी से इजाफा हुआ है. इस बीच एक राहत की खबर भी आ गई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि देश में 4 जून से मॉनसून दस्तक दे सकता है. इसमें 4 दिन आगे या पीछे भी हो सकते हैं. आमतौर पर केरल में 1 जून को ही मॉनसून आता है. इस लिहाज से देखें तो इस बार मॉनसून 4 से एक सप्ताह तक लेट हो सकता है. इससे गर्मी की मार झेल रहे राज्यों को आने वाले समय में बड़ी राहत मिल सकती है.

केरल में मॉनसून की दस्तक को लेकर विभाग का अनुमान सही ही निकलता रहा है. 2005 से 2022 तक 18 सालों के दौरान सिर्फ 2005 में ही मौसम विभाग का अनुमान गलत साबित हुआ था. बीते साल मौसम विभाग की भविष्यवाणी थी कि केरल में 27 मई को मॉनसून दस्तक देगा और उसके करीब ही 29 तारीख को मॉनसून आया था. इसके अलावा 2021 में भी अनुमान ठीक साबित हुआ था. भारत में दक्षिण पश्चिम मॉनसून की शुरुआत केरल से ही होती है. इसके आगमन के बाद ही मौसम बदलता है और गर्मी के बाद बारिश की शुरुआत होती है.

आमतौर पर केरल में 1 जून को ही मॉनसून दस्तक देता है, लेकिन कई बार इसमें एक सप्ताह आगे या पीछे हो जाता है. मौसम विभाग ने इस साल बारिश को लेकर भी गुड न्यूज दी है. विभाग का कहना है कि इस साल बारिश 96 फीसदी होगी और यह औसत है। इसका अर्थ है कि ज्यादातर हिस्सों में ठीक बारिश होगी और इससे खेती को फायदा होगा. इकॉनमी के लिहाज से भी यह खबर अहम है. दरअसल भारत में खेती योग्य 51 फीसदी भूमि सिंचाई के लिए बारिश पर ही निर्भर है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media