UP के 75 जिलों में कोरोना की मॉक ड्रिल, लखनऊ में स्ट्रैचर पर मरीज लेकर पहुंचे डिप्टी CM

News

ABC News: यूपी में कोरोना तेजी बढ़ रहा है. इसे देखते हुए प्रदेश के 75 जिलों में आज साल की पहली मॉक ड्रिल हुई. मंगलवार सुबह लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल के सामने डिप्टी CM ब्रजेश पाठक मौजूद हैं. थोड़ी ही देर में तेज रफ्तार एम्बुलेंस आकर रुकी. PPE किट पहने वार्ड बॉय मरीज को एम्बुलेंस से उतारकर स्ट्रैचर पर लिटाते हैं. खुद डिप्टी CM मरीज को स्ट्रैचर पर लेकर चलते हैं.

SSB ब्लॉक के अंदर दाखिल होते ही सबसे पहले ही मरीज का बीपी, ऑक्सीजन लेवल और टेम्परेचर की जांच की गई. आइसोलेशन वार्ड नंबर 311 में पहले से ही 10 वेंटिलेटर युक्त बेड हैं. मरीज को बेड़ से शिफ्ट करते ही एनेस्थेसिया की टीम ने मरीज को वेंटिलेटर सपोर्ट दे दिया. महज 4 मिनट में एंबुलेंस पर लाए मरीज को लाइफ सपोर्ट सिस्टम देने में डॉक्टर कामयाब रहे. मरीज के बीपी, ऑक्सीजन लेवल और टेम्परेचर की जांच की गई. इस दौरान डिप्टी सीएम मौजूद रहे  करीब आधे घंटे तक डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अस्पताल में रुके. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में लगे ऑक्सीजन प्लांट समेत अन्य सुविधाओं को भी परखा. अस्पताल के निदेशक डॉ. रमेश गोयल ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन के किसी भी प्रकार की किल्लत से निपटने के लिए 2 ऑक्सीजन प्लांट हैं. बलरामपुर अस्पताल सीएमएस डॉ. जीपी गुप्ता ने बताया कि एक प्लांट 960 LPM और दूसरा 500 LPM का है. दोनों ही प्लांट को इंडियन ऑयल के CSR फंड से लगाया गया हैं. दोनों ही चालू हैं.

मंगलवार सुबह आई रिपोर्ट में 402 नए मरीज मिले हैं. अंबेडकर नगर में एक कोरोना मरीज की मौत हुई है. इसी के साथ प्रदेश में एक्टिव केस 1498 हो गए हैं. मंगलवार को आई रिपोर्ट में लखनऊ में सबसे ज्यादा 83 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं. मॉक ड्रिल के लिए अलग-अलग स्थानों के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई. यानी नोडल पहले से ही बनाए गए हैं. मॉक ड्रिल के दौरान ये अधिकारी ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर, दवाओं की उपलब्धता और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी वस्तुओं के अलावा अस्पताल में सामान्य वर्किंग के लिए मेडिकल स्टाफ ड्युटी रोस्टर देख रहे थे. यूपी में 548 ऑक्सीजन प्लांट की कंडीशन परखी गई. कानपुर में हैलेट अस्पताल के कोविड वार्ड में मॉक ड्रिल शुरू हुई. ऑक्सीजन प्लांट से लेकर ICU और PICU वार्ड की टीम जांच कर रही. WHO के अधिकारी समेत प्रशासनिक अधिकारी जांच में जुटे हैं. 30 बेड आइसोलेशन और 20 बेड इमरजेंसी के लिए तैयार किए गए हैं. वहीं बच्चों के लिए 30 बेड आइसोलेशन और 20 बेड ICU के लिए तैयार किए गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media