वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में मोबाइल पर लगेगा बैन, एंट्री से पहले ही लॉक हो जाएगा फोन

News

ABC NEWS: वृंदावन में मौजूद विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में भक्तों की भीड़ लगातार बढ़ रही है. ऐसे में भीड़ के दबाव को कम करने के लिए प्रशासन ने एक नई रणनीति बनाई है. इस रणनीति के तहत भक्त को मंदिर परिसर में मोबाइल के प्रयोग की इजाजत नहीं होगी. यानी अब भक्त बांके बिहारी जी के दर्शन के साथ-साथ उनके वीडियो रिकॉर्ड नहीं कर सकेंगे. हालांकि, अभी इस रणनीति का ट्रायल किया गया है. हालांकि, ट्रायल सफल रहा तो मंदिर में मोबाइल पर प्रतिबंध लग जाएगा.

दरअसल, मंदिर में भक्त भगवान के दर्शन करने के बाद उनके वीडियो बनाने के लिए रुकते थे, सेल्फी क्लिक करते थे और इस वजह से काफी भीड़ हो जाती थी. ऐसे में अगर मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा तो भक्त दर्शन करेंगे और सीधे बाहर निकल जाएंगे. इससे काफी टाइम बचेगा.

ट्रायल में क्या हुआ?

प्रशासन ने नई पहल को लेकर आज ट्रायल किया. इस ट्रायल के तहत मंदिर में जाने वाले भक्तों के फोन को एक पैकेट में लॉक कर दिया गया और जैसे ही वो दर्शन करके बाहर निकले उनके फोन के लॉक को खोल दिया गया. पीएसए डिजिटल इंडिया प्राइवेट कंपनी ने इस ट्रायल को किया और श्रद्धालुओं से फीडबैक भी लिए. कुछ श्रद्धालुओं ने कहा कि यह सुविधा अच्छी है तो वहीं कुछ भक्तों ने इसे बेवजह का काम बताया.

इस बारे में जब मंदिर प्रबंधक मुनीश कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इसका अभी ट्रायल किया जा रहा है. हो सकता है आने वाले समय में इसको लागू कर दिया जाए, जिससे की भीड़ का दबाव कम हो सके. अगर यह सुविधा सक्सेस हुई तो इसका उपयोग रोज हो सकता है.

कैसे लॉक होगा मोबाइल?

बांके बिहारी मंदिर में प्रवेश से पहले भक्तों के मोबाइल को एक लाल रंग के पाउच में डाला जाएगा. इस पाउच में एक कोड लगा होगा, जिसकी मदद से फोन पाउच में लॉक हो जाएगा. ये एक यूनिक कोड होगा. मोबाइल लॉक हो जाने के बाद ही भक्त मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे. मोबाइल के पाउच में होने की वजह से भक्त मंदिर के अंदर उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और जैसे ही वो मंदिर से बाहर निकलेंगे, कंपनी के कुछ लोग वहां मौजूद होंगे. वो लोग उनके मोबाइल के पाउच को अनलॉक करके मोबाइल उन्हें थमा देंगे. इस तरह भक्त बिना मोबाइल के इस्तेमाल के बांके बिहारी के दर्शन कर सकेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media