Meta ने फिर 10,000 कर्मचारियों की छंटनी का लिया फैसला, इन पर गिरेगी गाज

News

ABC News: फेसबुक व्हॉटसएप की पैरेंट कंपनी मेटा ने नए सिरे से छंटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मेटा अपने अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हॉटसएप और इंस्टाग्राम से करीब 10,000 लोगों की छंटनी करने जा रही है. इससे पहले कंपनी ने नवंबर 2022 में भी 11,000 कर्मचारियों की छंटनी थी.

टा प्लेटफॉर्म के इस छंटनी के बाद कंपनी में कर्मचारियों की संख्या 2021 के मध्य के बराबर हो जाएगी. कोरोना काल के दौरान कंपनी ने 2020 से जबरदस्त हायरिंग की थी. इस हायरिंग के बाद कंपनी में कर्मचारियों की संख्या दोगुनी हो गई थी. LinkedIn के माध्यम से कंपनी ने कर्मचारियों ने नए सिरे से इस छंटनी की जानकारी दी है. इस छंटनी में एड सेल्स टीम, मार्केटिंग और पार्टनरशिप टीम पर गाज गिरेगी. मेटा के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने मार्च महीने में कहा था कि सेकेंड राउंड की छंटनी को अगले कुछ महीनों में तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. ज्यादातर ये छंटनी नॉन-इंजीनियरिंग पद के लिए है. हाल ही में कंपनी के टाउनहॉल में मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि अप्रैल महीने में 4000 कर्मचारियों की छंटनी की गई थी. मेटा ने ये छंटनी रेवेन्यू में पिछले कुछ महीनों में आई गिरावट, महंगाई और डिजिटल विज्ञापन में गिरावट का परिणाम है. जिसमें कोरोना काल के दौरान तेजी उछाल देखने को मिली थी. मेटा ने मेटावर्स के डेवलपमेंट करने वाली रिएलटी लैब्स डिविजन में अरबों डॉलर निवेश किया है. हालांकि इस यूनिट को 13.7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. इससे पहले नवंबर 2022 में मेटा ने अपने 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था.वैश्विक आर्थिक संकट, बढ़ती ब्याज दरें और रेग्युलेटरी चुनौतियों के चलते अल्फाबेट और अमेजन जैसी कंपनियों ने भी हाल के दिनों में छंटनी की है. माइक्रोसॉफ्ट और ट्विटर ने भी बड़े पैमाने पर छंटनी की है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media