रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर बोले न्यूयॉर्क के मेयर- हिंदुओं के लिए सेलिब्रेशन का मौका, पहुंचे थे माता की चौकी

News

ABC NEWS: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारत के अलावा दुनिया भर में रह रहे हिंदुओं में खुशी का माहौल है. इसे लेकर न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने भी कहा है कि यह हिंदुओं के लिए सेलिब्रेशन की वजह है. एडम्स ने कहा कि भारत के ही हिंदुओं के लिए नहीं बल्कि साउथ एशियन और कैरेबियन देशों के हिंदू समुदाय के लिए भी यह खुशी का एक मौका है और अपनी आध्यात्मिकता के लिए एक अवसर है. न्यूयॉर्क के ही गीता मंदिर में आयोजित माता की चौकी में वह पहुंचे थे. यहां उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का बनना बेहद अहम है.

एडम्स ने कहा, ‘हमारे पास यहां न्यूयॉर्क में भारतीयों की बड़ी आबादी है. राम मंदिर का खुलना हिंदुओं के लिए सेलिब्रेशन का एक मौका है और उनकी आध्यात्मिकता के लिहाज से अहम है.’ बता दें कि एरिक एडम्स मेयर के तौर पर सेकुलरिज्म के मूल्यों को मानते रहे हैं और हिंदू समुदाय के प्रति उदार रवैया रहा है. इससे पहले दिवाली के मौके पर उन्होंने न्यूयॉर्क में सार्वजनिक अवकाश का ऐलान कर दिया था. न्यूयॉर्क में हिंदू समुदाय के लोग करीब दो दशकों से दिवाली पर छुट्टी की मांग कर रहे थे. इस मौके पर अमेरिका के इंटरनेशनल अफेयर्स के डिप्टी कमिश्नर दिलीप चौहान भी मौजूद थे.

न्यूयॉर्क में हैं करीब सवा लाख भारतीय, हर प्रांत में बड़ी आबादी
उन्होंने भी इस मौके पर न्यूयॉर्क के मेयर की तारीफ की. उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूं कि एडम्स हिंदू समुदाय के लोगों को कितना प्यार करते हैं. दशकों के बाद वह पहले ऐसे मेयर रहे हैं, जिन्होंने हिंदू समुदाय के त्योहार पर छुट्टी का ऐलान किया. बता दें कि 2021 की जनगणना के मुताबिक अमेरिका के न्यूयॉर्क में 2 लाख 13 हजार भारतीय बसे हुए हैं. तीन दशकों में ही यह संख्या तेजी से बड़ी है क्योंकि 1990 में यह आंकड़ा 93 हजार का ही था. इस लिहाज से देखें तो यह बड़ी ग्रोथ है.

वाइट हाउस में मनाई जाती रही है दिवाली
न्यूयॉर्क के अलावा अन्य अमेरिकी प्रांतों में भी भारतीय समुदाय के लोगों की बड़ी संख्या है. बता दें कि वाइट हाउस में भी दिवाली मनाने की परंपरा कई सालों से है. इसके अलावा भारतीय मूल के लोग बड़ी संख्या में अमेरिका में अहम पदों पर हैं।.मेयर एरिक एडम्स तो न्यूयॉर्क के गीता मंदिर अकसर जाते रहे हैं और उन्हें हिंदू समुदाय के लोगों का समर्थन हासिल रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media