मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि आज, अविवाहित कन्याओं के लिए व्रत रखना अति महत्वपूर्ण

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में मासिक और वार्षिक शिवरात्रि का विशेष महत्व है. जहां मासिक शिवरात्रि प्रत्येक महीने मनाई जाती हैं. तो वहीं वार्षिक शिवरात्रि जिसे महाशिवरात्रि भी कहते हैं वह साल में एक बार आती है. मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि पर मंत्रों के जाप से जीवन की कई समस्याओं का अंत हो जाता हैं. साथ ही अविवाहित कन्याओं के लिए भी मासिक शिवरात्रि का यह व्रत खास माना जाता है.

हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखकर अगर पूरे मन से भोलेनाथ की आराधना की जाए तो जीवन में व्याप्त कई समस्याओं से मुक्ति मिल जाती हैं. इस वर्ष की अंतिम मासिक शिवरात्रि 11 दिसंबर को है. सोमवार का दिन होने से इस मासिक शिवरात्रि का महत्व और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि कहा जाता है कि सोमवार भोलेनाथ का प्रिय दिन है.

मार्गशीर्ष मासिक शिवरात्रि पर पूजा का शुभ मुहूर्त
हिन्दू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 11 दिसंबर 2023 को सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 12 दिसंबर 2023 को सुबह 06 बजकर 24 मिनट पर इसका समापन होगा.
शिव पूजा का शुभ मुहूर्त :11 दिसंबर 2023, रात 11.47 से 12 दिसंबर 2023, सुबह 12.41
अवधि : 55 मिनट

मासिक शिवरात्रि की पूजा विधि!
आचार्य हिमांशु कंडवाल बताते हैं कि मासिक शिवरात्रि के दिन सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद साफ कपड़े पहनकर फिर घर के मंदिर में दीप जलाएं. यदि घर में शिवलिंग है तो शिवलिंग पर गंगा जल, दूध, आदि से अभिषेक करें. इसके बाद भगवान भोलेनाथ को बेलपत्र चढ़ाएं. इस दिन भगवान शिव के साथ ही माता पार्वती की पूजा अर्चना भी करना चाहिए. भगवान भोले शंकर और मां पार्वती को भोग लगाएं. पूजा के दौरान ”ऊँ नम: शिवाय” मंत्र का जप करें. इसके बाद भगवान शिव की आरती करें.

मासिक शिवरात्रि का महत्व
आचार्य कंडवाल बताते हैं कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करना बेहद उत्तम माना जाता है. कहते हैं कि जो व्यक्ति इस दिन उपवास करता है, उसे मोक्ष, मुक्ति की प्राप्ति होती है और वह स्वस्थ और समृद्ध जीवन व्यतीत करता है. साथ ही सुखी दांपत्य जीवन और अखंड सौभाग्य की कामना की इच्छा रखने वाले जातक मासिक शिवरात्रि का व्रत करते हैं. साथ ही बताते हैं कि अविवाहित कन्याओं के लिए भी शिवरात्रि का बेहद खास महत्व है क्योंकि भोलेनाथ का 16 सोमवार के व्रत करने से उन्हें मनवांछित पति की प्राप्ति होती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media