कानपुर में पहली बार रोबोट से साफ हुआ मैनहोल, केरल से खरीदा गया रोबोट

News

ABC NEWS: कानपुर में पहली बार रोबोट से मैनहोल की सीवर साफ किया गया. स्मार्ट सिटी के बजट से बंडीकूट रोबोटिक मशीन कुछ दिन पहले ही केरल से खरीदी गई थी. नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने स्वरूप नगर में चांदनी नर्सिंग होम के पीछे बने मैन होल से इसकी शुरुआत कराई. रोबोट ने महज 10 मिनट में ही मैन होल में जमा सीवर को साफ कर दिया. यहां का मैन होल चोक था.

मैनहोल में सफाई के दौरान प्रदेश में सबसे ज्यादा कानपुर में 52 मौते हुई हैं. इसे ही रोकने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पहल की। यह रोबोटिक मशीन 30 लाख रुपये से खरीदी गई है. इसकी खारियत यह है कि यह मैन होल के भीतर 10 मीटर की गहराई तक जा सकती है. चारो तरफ 1 मीटर के दायरे में घूम सकती है. इसमें चार कैमरे लगाए गए हैं जो सीवर के चारो तरफ की गंदगी को ढूंढकर बाहर निकाल सकते हैं. कैमरे के जरिए रोड पर खड़े कर्मचारी भी इसे ऑपरेट कर सकते हैं.

टाइमर के जरिए भी हो सकता संचालन

इसमें एक टाइमर भी दिया गया है जो छोटे जेनरेटर के जरिए संचालित हो सकता है. नगर आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ शिव शरणप्पा जीएन ने इसका शुभारंभ करते हुए बताया कि यह नगर निगम और जलकल के लिए बहु उपयोगी है. रोबोट के इंजीनियर एंटनी अब्राहम ने बताया कि मैन होल के भीतर कई तरह की खतरनाक गैसें होती हैं. सफाई कर्मी मैन होल में जब उतरते हैं तो इन गैसों के प्रभाव में आ जाते हैं. इससे उनकी मौत हो जाती है। इसीलिए रोबोट का इस्तेमाल सुरक्षित है. किसी भी व्यक्ति को मैन होल के भीतर जाने की जरूरत नहीं है. ये रोबोट खतरनाक गैसों को भी सूंघ लेते हैं और बाहर निकाल लेते हैं. सुप्रीम कोर्ट की भी गाइड लाइन है कि मैन होल की सफाई के लिए मानव बल को नहीं लगाना चाहिए. इमरजेंसी में लगाना जरूरी है तो पूरी सुरक्षा किट उपलब्ध करानी होगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media