मॉस्को के कन्सर्ट हॉल में बड़ा ISIS आतंकी हमला: ईसाइयों की भीड़ पर बरसायी गोलियां, 60 से ज्यादा मारे गये

News

ABC NEWS: रूस की राजधानी मॉस्को के एक कन्सर्ट हॉल में हुई अंधाधुंध गोलीबारी और बमबारी की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) ने ली है. शुक्रवार को कई बंदूकधारियों ने क्रोकस सिटी हॉल में एक बड़े समारोह में लोगों पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी की जिससे 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 145 से अधिक लोग घायल हो गए हैं.आतंकी समारोह स्थल पर सेना की वर्दी पहनकर अंदर घुसे थे.

AFP के अनुसार, IS ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा कि आईएस लड़ाकों ने “रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक बड़ी सभा पर हमला किया है.” आईएस ने अपने बयान में कहा है कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके में एक सभा के दौरान ईसाइयों की भीड़ को मार डाला है. सेना की वर्दी पहनकर घुसे इन आतंकियों ने पहले भीड़ पर गोलाबारी की फिर वहां बम फेंके.

रूसी समाचार एजेंसी के मुताबिक, हमले के दौरान बंदूकधारियों ने 6000 लोगों की क्षमता वाले हॉल में विस्फोटक फेंके, जिससे वहां भीषण आग लग गई. हॉल के बाहर से मिले सीसीटीवी फुटेज में इमारत को आग की लपटों से घिरा हुआ देखा जा सकता है, जबकि रात में धुएं के गुब्बार आसमान में छा गए. मौके पर कई अग्निशमन गाड़ियों, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों की चमकती नीली रोशनी सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए हैं.

राहत और बचाव दल के लोगों ने हॉल के बेसमेंट से करीब 100 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता ने कहा है कि राष्ट्रपति इस हादसे पर नजर बनाए हुए हैं और मामले में पल-पल की प्रगति की जानकारी खुद ले रहे हैं. रूस के नेशनल गार्ड ने हादसे की सूचना पाते ही वहां मोर्चा संभाल लिया.

कुछ दिन पहले ही देश में हुए चुनाव में जीत हासिल कर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सत्ता पर अपनी पकड़ को और मजबूत किया था. इसे रूस में पिछले दो दशक में हुआ सबसे भीषण आतंकी हमला माना जा रहा है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने हमले को “बहुत बड़ी त्रासदी” बताया। यह हमला तब हुआ जब क्रोकस सिटी हॉल में प्रसिद्ध रूसी रॉक बैंड ‘पिकनिक’ के एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जमा थी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media