कानपुर कमिश्नरेट पुलिस में बड़े बदलाव: क्राइम ब्रांच का पुनर्गठन, अब हर जोन में SOG

News

ABC NEWS: कानपुर कमिश्नरेट गठन के डेढ़ साल बाद पुलिसिंग को मजबूत करने के लिए व्यवस्था में फेरबदल किया गया है. पुलिस आयुक्त के निर्देश पर संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने क्राइम ब्रांच का पुनर्गठन किया है. अपराध पर काम करने वाली टीम को तीनों जोन में स्थानांतरित कर दिया गया है. जिसे स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) के नाम से जाना जाएगा. वहीं प्रदेश, देश व अंतरराष्ट्रीय स्तर के अपराध पर काम करने के लिए क्राइम ब्रांच में जल्द ही एक नई विशेषज्ञों की टीम का गठन होगा.

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि क्राइम ब्रांच में व्यापक फेरबदल किया गया है. क्राइम ब्रांच में अब तक अपराध पर काम करने वाली टीम जनपद स्तर पर ही प्रभावी थी. जो टीम क्राइम ब्रांच में काम कर रही थी. पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी जोन में भेज दिया गया है. तीनों जोन के डीसीपी को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने यहां स्पेशल आपरेशन ग्रुप यानी एसओजी का गठन करें.

यह टीम उस जोन में होने वाले अपराध रोकने व अपराधियों की धरपकड़ का काम करेगी. मुख्यालय स्तर से अभी जोन में एसओजी गठन के लिए छह-छह पुलिसकर्मी दिए गए हैं. लगभग एक दर्जन पुलिसकर्मियों की एसओजी रहेगी बाकी पुलिसकर्मियों की नियुक्ति जोन स्तर से की जाएगी.

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि इसके अलावा क्राइम ब्रांच में एक नई टीम का गठन होगा जिसमें केवल और केवल विशेषज्ञ पुलिसकर्मियों को रखा जाएगा. यह पुलिसकर्मी जनपद स्तरीय अपराध नियंत्रण व अपराधियों को पकड़ने में रुचि नहीं लेंगे बल्कि इनका काम अंतरराष्ट्रीय ,राष्ट्रीय और प्रदेश स्तरीय अपराध रोकने और अपराधियों को पकड़ना होगा। जल्द ही इस टीम का गठन कर दिया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media