गैर मुस्लिम बच्चों को मदरसों से निकाला नहीं जाएगा, आयोग की सिफारिश खारिज

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड ने तय किया गैर मुस्लिम बच्चों को मदरसों से निकाला नहीं जाएगा. उसने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की उस सिफारिश को खारिज कर दिया है जिसमें आयोग ने मदरसों से गैर मुस्लिम बच्चों को निकालकर उनके पठन पाठन की व्यवस्था अन्य शिक्षण संस्थानों में किये जाने के निर्देश दिए थे.

बुधवार को बोर्ड की बैठक चेयरमैन डा.इफ्तिखार जावेद की अध्यक्षता में हुई. उन्होंने बताया कि बैठक में मदरसों के बच्चों को एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ाए जाने पर चर्चा हुई. इसके अलावा पांच साल तक की उम्र के बच्चों को ड्रेस नहीं मिल पा रही है. निर्देश दिये गये कि इन बच्चों को ड्रेस उपलब्ध करवाई जाए.

साथ ही मदरसा सेवा नियमावली में आवश्यक संशोधन करने के लिए एक प्रस्ताव शासन को भेजे जाने का भी फैसला लिया गया. चेयरमैन ने बताया कि बाल अधिकार संरक्षण आयोग का पत्र प्रदेश शासन के जरिये मदरसा बोर्ड को मिला था जिस पर विचार किया गया.

निर्णय लिया गया कि आयोग का यह निर्देश कि गैर मुस्लिम बच्चों को मदरसों से निकाल कर अन्यत्र उनके पठन पाठन की व्यवस्था की जाए इसे पूरी तरह खारिज करते हुए निर्णय लिया गया कि यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड ऐसी कोई कार्यवाही नहीं करेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media