सुरंग बना कर लंबी चोरी करने वाला गैंग धरा गया: यूट्यूब से सीखी कारस्तानी, ऐसे हुए गिरफ्तार

News

ABC NEWS: मेरठ में सुरंग बनाकर सर्राफ कारोबारियों के यहां चोरी वाला गैंग पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. पूरा गैंग बुलंदशहर से मेरठ आकर वारदातों को अंजाम देता था. पुलिस ने फिलहाल तीन शातिरों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से सराफ के यहां से उड़ाए गए सीसीवीटी के डीवीआर और 15 लाख के जेवर भी बरामद हुए हैं. इसी गैंग ने पुरानी तीन घटनाओं को भी सुरंग बनाकर अंजाम देने की बात कबूल की है. आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि यू-टयूब से सुरंग बनाना सीखा था. वारदात के लिए मेरठ में किराये का मकान लिया था.

नौचंदी इलाके में हापुड़ अड्डे के पास न्यू अंबिका ज्वैलर्स के यहां 27 मार्च की रात को चोरों ने सुरंग बनाकर वारदात की थी. करीब 15 लाख रुपये का माल और डीवीआर चोर लेकर फरार हुए थे. कई दिन की मशक्कत, सीसीटीवी कैमरों की जांच, मोबाइल सर्विलांस और लोकल इनपुट के बाद पुलिस ने बुलंशहर के बैरका निवासी दो भाइयों यामीन व शबीर और बुलंदशहर के ही फतेहपुर निवासी अमित को गिरफ्तार किया है. तीनों ने बताया कि जेवर में चोरी का माल सर्राफ को बेचा था. 27 मार्च को वारदात के बाद 28 मार्च को मेरठ छोड़ दिया था. एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. सभी बुलंदशहर के हैं. डीवीआर और चोरी का माल बरामद हो गया है.

यू-ट्यूब से सीखकर दो दिन में खोद डाली सुरंग
सुरंग बनाकर मेरठ पुलिस की नाक में दम करने वाले आरोपी काफी शातिर हैं. आरोपियों ने खुलासा किया उन्होंने यू-टयूब पर देखकर सुरंग खोदना सीखा और जंगल में टीलों पर इसकी प्रैक्टिस भी की. मेरठ में आरोपियों ने प्रिया ज्वैलर्स और न्यू अंबिका ज्वैलर्स के यहां हुई वारदातों को कबूला है. आशंका है कि परतापुर की वारदात भी इसी गिरोह ने की थी.

गढ़ रोड पर 50 मीटर के दायरे में पिछले छह माह में सुरंग बनाकर चोरों ने तीन वारदात अंजाम दी. वारदातों का खुलासा नहीं होने पर व्यापारियों ने उग्र प्रदर्शन किया. इस मामले में एडीजी राजीव सबरवाल और आईजी नचिकेता झा ने कमान संभाली. मेरठ की सर्विलांस टीम ने इस गिरोह को लिसाड़ी गेट क्षेत्र में टावर वाली गली के पास ट्रेस किया लेकिन आरोपी यहां से निकल भागे. इसके बाद आरोपियों की गिरफ्तारी दूसरे जिलों से की गई.

आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया कि उन्होंने सुरंग खोदने के लिए यू-ट्यूब पर वीडियो देखी और इसके बाद जंगल में कई बार प्रैक्टिस की. इसके बाद मेरठ में वारदात की. आरोपियों ने बताया कि वह दो से तीन दिन में सुरंग बना लेते थे. सर्राफ कारोबारियों के यहां तिजोरियों को काटने के लिए गैस कटर का भी इस्तेमाल किया गया.

एक आरोपित की पत्नी का मोबाइल नंबर मिला
पुलिस की किस्मत अच्छी थी कि आरोपियों में से एक की पत्नी का मोबाइल नंबर पुलिस के हाथ लग गया. सुरंग चोर ने अपना नंबर तो बंद कर लिया था, लेकिन पत्नी का मोबाइल खुला हुआ था. इसी मोबाइल को ट्रेस करते हुए पुलिस आरोपियों को दबोचने के लिए हाथरस पहुंच गई.

सीसीटीवी की मदद से टीम सुरंग चोरों को खोजती हुई चमन कॉलोनी टावर वाली गली के पास तक पहुंच गई थी. यहां पुलिस को वह मकान भी मिल गया, जिस मकान में आरोपी सुरंग चोर किराये पर रह रहे थे. इसी दौरान मोहल्ले की एक महिला ने बताया कि सुरंग चोर के साथ रह रही उसकी पत्नी का मोबाइल नंबर उसके पास है.

इसी नंबर को पुलिस ने ट्रेस किया तो आरोपियों का लिंक मिलता चला गया. इस बीच बुलंदशहर में पता चला कि आरोपी यामीन अपनी पत्नी के साथ हाथरस में किसी रिश्तेदार के यहां गए हैं. इसके बाद पुलिस ने आरोपियों को हाथरस से दबोच लिया.

ऐसे जुड़ीं घटना की कड़ियां
न्यू अंबिका ज्वैलर्स के यहां से पुलिस को आरोपियों की एक फुटेज मिली. इस फुटेज से खंगालते हुए पुलिस लिसाड़ी रोड पर पहुंची थी. यहां पर आरोपियों की फुटेज मिली, जिसका मिला प्रिया ज्वैलर्स की फुटेज से हो गया. पुलिस ने पुष्टि कर ली कि प्रिया ज्वैलर्स और अंबिका ज्वैलर्स दोनों जगह एक ही गैंग है. आरोपियों को खोजते हुए पुलिस चमन कॉलोनी के पास पहुंच गई.

करीब 400 मीटर के दायरे को पुलिस ने सील करते हुए चेकिंग अभियान चला. आरोपियों के फोटो दिखाए, लेकिन कोई पहचान नहीं कर पाया। छानबीन की गई कि हाल में कोई बाहरी व्यक्ति किराये के मकान में तो नहीं आया. आरोपी सुरंग चोरों का मकान मिल गया, जहां पर किराये पर रह रहे थे. एक सुरंग चोर की पत्नी का मोबाइल नंबर मिला, जिसके बाद गिरोह को ट्रेस किया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media