गर्मी से बेहाल ईरान में लगा लॉकडाउन, ऑफिस, स्कूल और बैंक कर दिए बंद

News

ABC NEWS: भारत के कई इलाकों में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है, जबकि पड़ोस के ही मुल्क ईरान में गर्मी के चलते ‘लॉकडाउन’ लग गया है. देश में भीषण गर्मी के चलते दो दिन का सरकारी अवकाश ही घोषित कर दिया गया है. इसके चलते बुधवार और गुरुवार को सभी स्कूल, बैंक और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. सरकारी एजेंसियों का कहना है कि भीषण गर्मी के चलते लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है. इसके अलावा ज्यादा उपभोग की वजह से बिजली की कमी है और बड़े पैमाने पर कटौती करनी पड़ रही है.

ईरान के दक्षिणी शहरों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है. मंगलवार को तेहरान समेत कई बड़े शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा. ईरान सरकार के प्रवक्ता ने कहा, ‘आने वाले दिनों में अप्रत्याशित गर्मी पड़ने की आशंका है. इसके चलते सरकार ने दो दिन के राष्ट्रव्यापी बंद का फैसला लिया है.’तेहरान समेत देश के एक दर्जन शहरों में तापमान मंगलवार को 50 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। ईरान का बड़ा हिस्सा पहाड़ी और तराई क्षेत्र है। इसके चलते यहां तापमान कभी बहुत ज्यादा नहीं होता. ऐसे में यहां तापमान अधिक होना और गर्मी के चलते देशव्यापी बंद होना हैरान करने वाली घटना है.

आमतौर पर तेहरान और उसके आसपास के कुछ इलाकों में ही गर्मी होती है. वहीं ज्यादातर इलाकों में तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस तक ही रहता है. ईरान में नवंबर से मई तक बारिश का सीजन रहता है, जबकि मई से अक्टूबर के दौरान गर्मी रहती है. लेकिन इस बार कुछ ज्यादा ही गर्मी पड़ रही है। अमूमन ईरान में गर्मी के मौसम में 26 से 32 डिग्री सेल्सियस या अधिकतम 35 तक ही तापमान रहा करता है. बता दें कि इस साल चीन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप जैसे इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जहां अमूमन सर्दी का सीजन लंबा रहता है और गर्मियों के दिन कम होते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media