कैडबरी चॉकलेट में मिला लिस्टेरिया बैक्टीरिया, यहां पर वापस मंगाया गया स्टॉक

News

ABC News: यूनाइटेड किंगडम में कैडबरी चॉकलेट के स्टॉक को स्टोर से वापस मंगा लिया गया है. इस चॉकलेट में लिस्टेरिया बैक्टीरिया मिला है. ऐसे में इसको खाने से लोग बीमार पड़ सकते हैं. स्टोरों से कैडबरी की छह अलग -अलग चॉकलेट को वापिस मंगाया गया है. लोगों को चेतावनी दी गई है कि वे इन्हें न खाएं. स्टोर संचालकों से कहा गया है कि लोगों को चॉकलेट के पैसों का रिफंड कर दिया जाए.यूके की फूड स्टैंडर्ड एसोसिएशन ने इस बाबत देश में अलर्ट भी जारी किया है.

लोगों से कहा गया है कि वे डेयरी मिल्क चॉकलेट और प्लेक डेयरी मॉक्ल को न खाएं. एसोसिएशन ने कहा है कि लिस्टेरिया बैक्टीरिया की आशंका को देखते हुए कैडबरी का स्टॉक वापस मंगाया जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, चिकित्सकों का कहना हैं कि लिस्टेरिया एक बैक्टीरिया होता जिससे लिस्टिरिओसिज़ की बीमारी होती है. ये बैक्टीरिया मिट्टी, धूल और जानवरों के स्टूल ( मल) में होता है. अगर इन चीजों से बने हुए किसी भी पदार्थ को आप खाते हैं जो इस बैक्टीरिया का शिकार हो सकते हैं. लिस्टेरिया के संक्रमण से बुखार और भूख कम लगने जैसी समस्या हो सकती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में ये खतरनाक इंफेक्शन कर सकता है. काफी बार अनपाश्चराइज्ड मिल्क में भी ये बैक्टीरिया हो सकता है. ऐसे में जिन प्रोडक्ट को बनाने में दूध का इस्तेमाल हो रहा है उनमें भी लिस्टेरिया का वायरस जा सकता है. चूंकि ऐसा कहा जाता है कि कैडबरी की चॉकलेट बनाने में दूध का भी प्रयोग होता है तो हो सकता है कि ये बैक्टीरिया वहां से आया हो. लिस्टेरिया की वजह से हल्के लक्षण ही होते हैं. लेकिन गर्भवती महिलाओं को 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को इससे खतरा हो सकता है. लेकिन ये जरूरी नहीं है कि चॉकलेट की सभी स्टॉक में ये बैक्टीरिया हो. ये भी आशंका है कि चॉकलेट की प्रोडक्शन के दौरान किसी एक कंटेनर में बैक्टीरिया आ गया हो. ऐसे में अभी इसको लेकर और जांच करने की जरूरत है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media