यूपी के इन जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट, उत्तराखंड में अगले 4 दिनों तक हो सकती है जबरदस्त बारिश

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश में फिलहाल बारिश का दौर चल पड़ा है. यहां के कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश की वजह से गर्मी से लोगों बहुत राहत मिली है. राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर बादलों का आनाजाना लगा हुआ है. कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश दर्ज की गई है तो कुछ जिलों में रुक-रुक कर बारिश पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आने वाले दिलों में बारिश होने की संभावना है.

गरज-चमक के साथ बारिश 
आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 11 और 12 अगस्त को एक-दो जगहों पर बारिश हो सकती है. गरज-चमक की भी इस दौरान संभावना जताई गई है. पूर्वी यूपी (Rain in Eastern UP) की कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है और 13 अगस्त को वेस्ट यूपी की कई जगहों पर और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश पड़ सकती है. 14 अगस्त की बात करें तो पश्चिमी और पूर्वी होनों ही हिस्सों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश पड़ने की संभावना है. वहीं 15 अगस्त को पश्चिमी व पूर्वी दोनों हिस्सों में कई जगहों पर बारिश होने के आसार हैं.

इन जिलों में भारी बारिश पड़ने के आसार
कुशीनगर, महराजगंज
सिद्धार्थनगर, बलरामपुर
श्रावस्ती और पास की जगहें.

इन जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना 
वाराणसी, जौनपुर
गाजीपुर, आजमगढ़
मऊ, बलिया, देवरिया
गोरखपुर, संत कबीर नगर
बस्ती, कुशीनगर
महराजगंज, सिद्धार्थनगर
गोंडा, बलरामपुर
श्रावस्ती, बहराइच
लखीमपुर खीरी, सीतापुर
बाराबंकी, सुल्तानपुर
अयोध्या, अंबेडकर नगर
सहारनपुर, मुजफ्फरनगर
बिजनौर, मुरादाबाद
रामपुर, बरेली, पीलीभीत
शाहजहांपुर और पास की जगहें.

उत्तराखंड में कैसा है मौसम 
उत्तराखंड (Uttarakhand Rain Alert) में फिलहाल मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने प्रदेश में भारी से बहुत भारी का अनुमान जताते हुए यहां के 6 जिलों में 14 अगस्त तक रेड अलर्ट जारी किया है. ये 6 जिले हैं देहरादून ,पौड़ी इसके अलावा टिहरी, नैनीताल व उधम सिंह नगर के साथ ही चम्पावत जहां पर भारी से भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना विभाग ने जताई है.

यात्रा टालना सही होगा
विभाग के उत्तराखंड क्षेत्र के निदेशक है  विक्रम सिंह जिन्होंने जानकारी दी है कि अगले 4 दिन गढ़वाल और कुमाऊं के लोअर रीजन में भारी बारिश हो सकती है और 14 अगस्त तक जिले देहरादून, टिहरी, पौड़ी में संभावना है कि भारी बारिश हो जिसके लिए पहले ही रेड अलर्ट जारी किया गया है. 12 अगस्त से 14 अगस्त तक जिला नैनीताल के साथ ही उधम सिंह नगर व चंपावत में संभावना है कि भारी बारिश  हो. ध्यान देने वाली बात है कि यदि आप हाल में ही चारधाम यात्रा या पहाड़ों पर जाना चाहते है तो अभी के लिए अपने प्लान को टालना ठीक होगा. मौसम विभाग ने अगले 4 दिन तक उत्तराखंड में जबरदस्त बारिश होने की संभावना जताई है और इसके लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media