लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बाजवा की जगह लेंगे

News

ABC News: पाकिस्तान को अपना नया आर्मी चीफ मिल गया है. जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए सेना अध्यक्ष होंगे. पीएम शहबाज शरीफ ने उनके नाम का एलान किया. पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ की रेस में कई बड़े नाम शामिल थे. जिसके बाद जनरल मुनीर को ये बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. जनरल मुनीर को खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक बदनाम नाम माना जाता है. मुनीर जनरल बाजवा की जगह लेंगे.

पाकिस्तान की सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि पीएम शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ और लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर को थल सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है. सूचना मंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि मुनीर को देश की शक्तिशाली सेना का नया प्रमुख बनाया गया है. उन्होंने बताया कि मुनीर निवर्तमान जनरल कमर जावेद बाजवा से पदभार ग्रहण करेंगे. फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट के जनरल मुनीर सबसे सीनियर थ्री स्‍टार जनरल हैं. जनरल बाजवा के बाद वो सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं. जनरल मुनीर इससे पहले सेना में कई अहम पदों पर जिम्मेदारी निभा चुके हैं. मुनीर को जनरल बाजवा का सबसे करीबी माना जाता है. उन्हें अक्टूबर 2018 में इंटेलीजेंस चीफ बनाया गया था. हालांकि सिर्फ 8 महीने के बाद ही उन्हें इस पद से हटा दिया गया. इसके पीछे तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान को जिम्मेदार बताया गया. उनके ही इशारों पर जनरल आसिम को हटाया गया. बताया गया कि जनरल मुनीर ने पंजाब प्रांत में खराब हो रहे हालातों को लेकर आवाज उठाई थी और इमरान खान को कई बार इसके लिए टोका था. इसके बाद से ही वो इमरान की नजरों में खटकने लगे. बाद में उन्हें पद से हटा दिया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media